वेनेजुएला के राष्ट्रपति मादुरो पर तस्करी का आरोप; गिरफ्तारी के लिए सूचना देने वाले को 112 करोड़ रुपए इनाम मिलेगा

वॉशिंगटन. अमेरिकी अटॉर्नी जनरल विलियम बार ने गुरुवार को घोषणा कि वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलास मादुरो पर अमेरिका में मादक पदार्थों की तस्करी का आरोप हैं। उनके खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किया है। मादुरो की गिरफ्तारी के लिए सूचना देने वाले को 112 करोड़ (150 लाख डॉलर) रुपए इनाम दिया जाएगा।

अटॉर्नी जनरल बार ने वॉयस ऑफ अमेरिका से बातचीत में कहा, ‘आज की गई घोषणा वेनेजुएल सरकार के अंदर फैले भ्रष्टाचार पर केंद्रित है। सत्ता के शीर्ष पर बैठे लोगों ने इसके लिए तंत्र बना लिया है, जो अमीर होने के लिए उसे नियंत्रित करते हैं।’ उन्होंने कहा- निकोलस मादुरो मोरोस के नेतृत्व में वेनेजुएला सरकार, आपराधिकता और भ्रष्टाचार से ग्रसित है।

आरोपों के तहत 50 साल या उम्रकैद हो सकती है
न्याय विभाग ने भी अपनी प्रेस रिलीज में मादुरो के नाम का उल्लेख एक राष्ट्रपति के बजाय सामान्य अपराधी के रूप में किया है। विज्ञप्ति में कहा कि 4 मुलजिमों पर नार्को-टेरेरिज्म और ड्रग ट्रेफकिंग का आरोप हैं। इसके तहत कम से कम 50 साल की जेल या अधिकतम उम्रकैद की सजा का प्रावधान है।

इन पर नार्को-टेरेरिज्म और ड्रग ट्रेफकिंग का आरोप
राष्ट्रपति मादूरो के अलावा अन्य आरोपी अधिकारियों में नेशनल कॉस्टीट्यूएंट असेंबली के प्रेसिडेंट डिओसैडो कैबेलो रोंडन, वेनेजुएला मिलिट्री इंटेलिजेंस के पूर्व डायरेक्टर जनरल ह्यूगो कार्वाजल बैरियस, वेनेजुएला आर्मी के पूर्व जनरल क्लीवर अल्काला कॉर्डोनस के साथ-साथ रिवोल्यूशनरी आर्म्ड फोर्सेज ऑफ कोलंबिया (आरएएफसी) के कई सदस्य शामिल हैं।

गिरफ्तारी के सेना के इस्तेमाल पर नहीं दी प्रतिक्रिया
अटॉर्नी जनरल बार के मुताबिक, मादुरो की गिरफ्तारी के लिए सूचना देने वाले को 112 करोड़ रुपए (15 मिलियन डॉलर) जबकि अन्य अधिकारयों की सूचना पर 74 करोड़ रुपए (10 मिलियन डॉलर) का इनाम दिया जाएगा। यह पूछे जाने पर कि क्या यूएस सरकार मादुरो और दूसरे अधिकारियों की गिरफ्तारी के लिए सेना तैनात करेगी? अटॉर्नी जनरल ने इस पर प्रतिक्रिया देने से इनकार कर दिया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
आरोपों के तहत कम से कम 50 साल की जेल या अधिकतम उम्रकैद की सजा का प्रावधान है। वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलास मादुरो नीले कोट में। फाइल फोटो


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2JfddSN

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

फ्रांस में फिर एक दिन में 14 हजार से ज्यादा मामले सामने आए, ब्रिटेन में प्रतिबंधों का विरोध; दुनिया में 3.30 करोड़ केस