151 देशों में संक्रमण, 5,835 लोगों की मौत; ट्रम्प की टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव, फ्रांस में सभी रेस्टोरेंट बंद

वॉशिंगटन. कोरोनावायरस के मामले फिलहाल, थमते नजर नहीं आ रहे। रविवार सुबह तक दुनिया में कुल 1,56,533 मामले सामने आए। सभी मरीजों की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प दो संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आए थे। उनका भी टेस्ट किया गया। हालांकि, राहत की बात ये कि टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आई।
फ्रांस ने देश के सभी रेस्टोरेंट और कैफे बंद कर दिए हैं। स्पेन, जर्मनी और इजराइल ने सार्वजनिक स्थानों पर लोगों की आवाजाही पर सख्त दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं।

पहले टेस्ट से इनकार
ट्रम्प कुछ दिन पहले ब्राजील के डेलीगेशन से मिले थे। इस दौरान उन्होंने वहां के संचार प्रमुख फेबिओ वानगार्टन के साथ डिनर भी किया था। बाद में वानगार्टन कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए। पहले ट्रम्प और उपराष्ट्रपति पेंस ने टेस्ट से इनकार करा दिया। जब मीडिया में चर्चा हुई तो जांच को तैयार हुए। शनिवार दोपहर सैंपल दिया। देर रात रिपोर्ट निगेटिव आई। ट्रम्प की बेटी और उनकी सीनियर एडवाइजर इवांका ट्रम्प ऑस्ट्रेलिया के संक्रमित गृह मंत्री पीटर डटन से मिलने के बाद घर के काम कर रही हैं। वे इसी हफ्ते डटन और अन्य अधिकारियों से मिली थीं, डटन को कोरोनावायरस पॉजिटिव पाया गया है। अमेरिका ने अब ब्रिटेन और आयरलैंड को लेकर भी नए वीजा प्रतिबंध लागू किए हैं। पहले इन दोनों देशों को वीजा रिस्ट्रिक्शन लिस्ट से बाहर रखा गया था।

फ्रांस की मंत्री भी पॉजिटव
फ्रांस की एक उपमंत्री ब्रुने पोयरसन को कोरोनावायरस पॉजिटिव पाया गया है। वो देश की दूसरी मंत्री हैं जो इस वायरस की चपेट में आई हैं। सरकारी प्रवक्ता ने कहा, “पॉजिटिव पाए जाने के बावजूद ब्रुने की हालत में सुधार है। डॉक्टर उन पर नजर बनाए हुए हैं। चिंता की कोई बात नहीं है। उन्हें क्वॉरन्टाइन किया गया है।” बता दें कि इस सप्ताह के शुरू में सांस्कृतिक मंत्री फ्रेंक रीस्टर को भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया था।

स्पेन के प्रधानमंत्री की पत्नी भी संक्रमित
स्पेन सरकार ने शनिवार देर रात एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज की पत्नी डोना को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। डोना के साथ पीएम भी फिलहाल क्वॉरन्टाइन किए गए हैं। हालांकि, उनमें वायरस के कोई लक्षण नहीं पाए गए हैं। स्पेन के राष्ट्रपति के भी संक्रमित होने की खबरें थीं लेकिन सरकार ने उन्हें स्वस्थ बताया है। बता दें कि कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो की पत्नी सोफी भी कोरोना पॉजिटव पाई जा चुकी हैं। उनके साथ जस्टिन को भी आईसोलेशन में रखा गया है।

इजराइल में सभी शॉपिंग सेंटर और रेस्टोरेंट बंद
फ्रांस के बाद इजराइल ने भी सभी शॉपिंग सेंटर, रेस्टोरेंट, कैफे और थिएटर बंद कर दिए हैं। सीएनएन के मुताबिक, सरकार ने इन सभी के लिए गाइडलाइंस जारी की हैं। इन्हें फूड एंड ड्रग मिनिस्ट्री से जांच करानी होगी। इसके बाद एक सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा। लेकिन, इसके बावजूद ये अगले आदेश तक खुल नहीं सकेंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
शनिवार शाम वॉशिंटन के सिएटल मेडिकल सेंटर में आइसोलेशन यूनिट से बाहर निकलता मेडिकल स्टाफर।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3cZFk61

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

फ्रांस में फिर एक दिन में 14 हजार से ज्यादा मामले सामने आए, ब्रिटेन में प्रतिबंधों का विरोध; दुनिया में 3.30 करोड़ केस