157 देश और 6,515 मौत: अमेरिका के 29 राज्यों में स्कूल बंद; रोम में सड़क पर दिखे पोप, महामारी खत्म होने के लिए प्रार्थना की

वॉशिंगटन. कोरोनोवायरस का कहर 157 देशों तक पहुंच गया। सोमवार सुबह तक कुल 1 लाख 69 हजार 515 मामले सामने आए। मरने वालों का आंकड़ा 6,515 तक पहुंच गया। राहत की बात ये है कि 77,753 संक्रमित लोग स्वस्थ भी हुए हैं। अमेरिका के 29 राज्यों में स्कूल पूरी तरह अगले आदेश तक बंद कर दिए गए। डोनाल्ड ट्रम्प सरकार के मुताबिक, दो हजार हाईस्पीड लैब सोमवार से शुरू हो जाएंगी। पोप फ्रांसिस भी वेटिकन से निकलकर रोम की खाली सड़कों पर निकले। उन्होंने महामारी के जल्द खत्म होने की प्रार्थना की।

अमेरिका में 68 की मौत
अमेरिका ने कोरोनावायरस से निपटने के लिए सभी संभव उपाय किए हैं। सोमवार सुबह तक यहां कुल 3,737 मामले सामने आए।68 संक्रमित लोगों की मौत हो चुकी है। न्यूयॉर्क समेत 29 राज्यों में सभी स्कूल अगले आदेश तक बंद कर दिए गए हैं। कुछ राज्यों में कॉलेज भी बंद किए गए हैं। नेवी शिप यूएसएस बॉक्सर पर एक सैनिक संक्रमित पाया गया है। उपराष्ट्रपति माइक पेंस के मुताबिक, सोमवार से दो हजार हाईस्पीड लैब काम शुरू कर देंगे। इससे संक्रमित लोगों की पहचान और इलाज आसान हो जाएगा। हेल्थ इमरजेंसी पहले ही घोषित की जा चुकी है।

अब तक 6455 मौतें: इटली में एक दिन में 368 की जान गई, किसी भी देश में 24 घंटे में मौतों का सबसे बड़ा आंकड़ा

लेबनान में लॉकडाउन
लेबनान ने अपने सभी एयरपोर्ट बंद कर दिए हैं। सीमाओं और बंदरगाहों पर दो हफ्ते तक किसी प्रकार की आवाजाही नहीं होगी। सूचना मंत्री मन्नान अब्दुल समद के मुताबिक,जब तक बेहद जरूरी नहीं होगा, तब तक लोग घर से नहीं निकलेंगे। कुछ अन्य दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं। लोगों से कहा गया है कि वेलॉकडाउन के नियमों का सख्ती से पालन करें। यहां सोमवार तक 100 लोग संक्रमित पाए जा चुके हैं। 3 की मौत हुई है।

पोप फ्रांसिस भी सक्रिय
कोरोना महामारी ने सर्वोच्च ईसाई धर्मगुरु पोप फ्रांसिस को भी चिंतित कर दिया। पोप रविवार दोपहर वेटिकन से निकलकर रोम की खाली सड़कों पर नजर आए। वेटिकन के एक बयान में कहा गया, ‘‘पोप रोम की सड़कों पर निकले। दो उन स्थानों पर गए जहां सबसे ज्यादा श्रद्धालू आते हैं।’’ रविवार को वेटिकन स्थित सेंट पीटर्स स्क्वेयरचर्च खाली नजर आया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
रविवार को रोम की खाली सड़क पर पोप फ्रांसिस। उन्होंने कोरोनावायरस महामारी के खत्म होने के लिए प्रार्थना की।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2w1VZFw

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

फ्रांस में फिर एक दिन में 14 हजार से ज्यादा मामले सामने आए, ब्रिटेन में प्रतिबंधों का विरोध; दुनिया में 3.30 करोड़ केस