179 देशों में 10,035 मौतें: चीन से ज्यादा इटली में लोगों ने दम तोड़ा; ईरान ने कहा- हमारे यहां हर 10 मिनट में एक जान जा रही है

वॉशिंगटन. कोरोनावायरस ने शुक्रवार सुबह तक 179 देशों को चपेट में ले लिया। 10,035 लोगों की मौत हो चुकी है। 244,979 मामले सामने आए। सिर्फ एक राहत भरी खबर है। और वो ये कि इसी दौरान 87,408 मरीज स्वस्थ भी हुए। कोरोना संक्रमण जिस चीन से शुरू हुआ वहां अब हालात काबू होने लगे हैं। लेकिन, यूरोपीय देश इटली में हालात भयावह हो चुके हैं। शुक्रवार सुबह तक चीन में मौतों का आंकड़ा 3,245 था। जबकि, इटली में इसी दौरान 3,405 संक्रमित दम तोड़ चुके थे। ईरान सरकार की तरफ से जो बयान आया उसने दुनिया की चिंता में इजाफा ही किया। वहां के स्वास्थ्य विभाग ने कहा- ईरान में हर 10 मिनट में एक संक्रमित की मौत हो रही है और हर 50 मिनट में नया मामला सामने आ रहा है। पाकिस्तान में गुरुवार तक 453 संक्रमित पाए गए। दो की मौत हो चुकी है। अमेरिका अब सेना को मैदान में उतारने जा रहा है।

इटली : सरकार विफल
एशियाई देश चीन से फैला कोरोनावायरस वहां अब बहुत हद काबू में है। लेकिन, यूरोपियन देश इटली कराह रहा है। शुक्रवार सुबह तक चीन में मौतों का आंकड़ा 3,245 था। जबकि, इटली में इसी दौरान 3,405 संक्रमित दम तोड़ चुके थे। सीएनएन के मुताबिक, इटली सरकार ने संक्रमण रोकने के जितने उपाय किए हैं, वो कारगर साबित नहीं हुए। सड़कों पर सेना तक तैनात कर दी गई। लेकिन, संक्रमण कम नहीं हो रहा। अमेरिकी मीडिया का कहना है कि इटली के लोगों ने ऐहतियात बरते होते तो हालात इतने खराब नहीं होते।

अमेरिका के ह्यूस्टन में गुरुवार को एक संक्रमित को स्ट्रेचर पर ले जाता मेडिकल स्टाफ।

ईरान : दुनिया के लिए डरने वाली खबर

स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता कियानोश जहानपुर ने गुरुवार रात एक ट्वीट किया। इसने दुनिया को सकते में डाल दिया। जहानपुर ने कहा, “यहां हर 10 मिनट में एक संक्रमित की मौत हो रही है। हर 50 मिनट में एक नया केस दर्ज हो रहा है।” इसके पहले मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “बुधवार और गुरुवार के बीच यानी 24 घंटे में 149 लोगों की मौत हो गई। देश में मौतों का आंकड़ा 1,284 हो चुका है। देश में गुरुवार तक कुल 18,407 लोग संक्रमित पाए जा चुके हैं।” राष्ट्रपति हसन रूहानी ने सख्त आदेश दिए हैं कि शुक्रवार से 15 दिन तक देश का कोई बाजार नहीं खुलेगा।

ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने सख्त आदेश दिए हैं कि शुक्रवार से 15 दिन तक देश का कोई बाजार नहीं खुलेगा।

फ्रांस : कान्स फिल्म फेस्टिवल रद्द

फ्रांस में कोरोनावायरस का कहर जारी है। सरकार ने कई सैन्य टुकड़ियों को जिम्मा दिया है कि वो लॉकडाउन को सफल बनाएं। कुछ हद तक कामयाबी भी मिली। अब यहां के मशहूर कान्स फिल्म फेस्टिवल को भी रद्द कर दिया गया है। आयोजन समिति ने गुरुवार रात एक ट्वीट में यह जानकारी दी। यह समारोह 12 और 13 मई को आयोजित किया जाना था।

फ्रांस में कोरोनावायरस के संक्रमण की वजह से कान्स फिल्म फेस्टिवल टाल दिया गया है। (फाइल)

अमेरिका : एक ही परिवार के चार लोगों की मौत

न्यूजर्सी में एक ही परिवार के चार सदस्यों की कोरोनावायरस के कारण मौत हो गई। सात सदस्यों वाली इस फैमिली के तीन मेंबर लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर हैं। यह जानकारी सीएनएन ने शुक्रवार को दी। पेंटागन ने ट्रम्प सरकार को अपने दो मोबाइल मेडिकल शिप इस्तेमाल करने की इजाजत दे दी है। अमेरिकी एयरफोर्स की एक मेडिकल यूनिट भी हेल्थ डिपार्टमेंट की मदद करेगी। ट्रम्प जल्द ही आपातकालीन बजट को मंजूरी दे सकते हैं। संसद ने इसे पारित कर दिया है।

दक्षिण कोरिया के डोंगसान शहर में बुधवार को ड्यूटी पर जाता मेडिकल स्टाफ।

इजराइल : घर में रहें- ये अपील नहीं, अब आदेश है

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने साफ कर दिया है कि पहले लोगों से जो घर में रहने की अपील की गई थी, वो अब सख्त आदेश के तौर पर देखा जाए। उन्होंने कहा, “हर इजराइली की ये जिम्मेदारी है कि वो सरकार द्वारा जारी किए गए आदेशों का सख्ती से पालन करे। हमने सेना को भी आदेश दिया है कि वो लोगों के घरों में ही रहने की निगरानी करे और अगर कोई इसका पालन नहीं करता है तो उस पर सख्त कानूनी कार्रवाई करे। देश ने कई बार मुश्किल वक्त को मात दी है। अब समझदारी और संयम से चलने का समय है।”

लंदन की ऑक्सफोर्ड स्ट्रीट में गुरुवार को फेस मास्क और ग्लव्स पहनकर जाते लोग।

अमेरिका : मेडिकल सप्लाई कम

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने गुरुवार शाम सभी 50 राज्यों के गर्वनरों से बातचीत की। सीएनएन के मुताबिक, कई गर्वनर ने ये शिकायत थी कि उनके पास पर्याप्त मेडिकल किट और दूसरी सुविधाएं नहीं पहुंच पाई हैं। ट्रम्प ने एक नई मेडिकल यूनिट भी बनाई है। इसमें देश के तमाम आला मेडिकल एक्सपर्ट्स शामिल किए गए हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
इजराइल के तेल अवीव में गुरुवार को मास्क पहनकर साईकिल पर जाती महिला। यहां लॉकडाउन घोषित किया गया है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3a4Sugh

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

फ्रांस में फिर एक दिन में 14 हजार से ज्यादा मामले सामने आए, ब्रिटेन में प्रतिबंधों का विरोध; दुनिया में 3.30 करोड़ केस