ऑस्ट्रेलिया ने कहा- खिलाड़ी 2021 के लिए तैयारी करें; आबे बोले- अगर पूरी तरह खेल नहीं हुए तो स्थगित करना संभव

टोक्यो, नई दिल्ली. कोरोनावायरस से पूरी दुनिया प्रभावित हो चुकी है। इसके चलते जापान के टोक्यो में होने वाला ओलंपिक खेल स्थगित हो सकता है। ऑस्ट्रेलिया, कानाडा सहित कई देशों ने स्पष्ट कर दिया है कि अगर खेलों को टाला नहीं गया तो वह अपनी टीमें नहीं भेजेंगे। ऑस्ट्रेलिया मानकर चल रहा है कि इस साल ओलंपिक नहीं होगा। ऑस्ट्रेलियन ओलंपिक समिति ने अपने खिलाड़ियों को अगले साल यानी 2021 के लिए तैयारी शुरू करने को कह दिया है। उधर जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने सोमवार इस पर प्रतिक्रिया दी। कहा कि, ''अगर कोरोनोवायरस महामारी के कारण खेलों को पूरी तरह से आयोजित नहीं किया जा सकता तो टोक्यो ओलंपिक का आयोजन स्थगित हो जाएगा।'' अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने भी पूरी स्थिति का परीक्षण करने का फैसला लिया है। समिति ओलंपिक स्थगित करने पर भी विचार कर रही है। बता दें कि इस साल 24 जुलाई से ओलंपिक खेलों का आयोजन होना तय हुआ है। सभी खेल जापान के टोक्यो में होना तय है।

भारतीय ओलंपिक संघ ने कहा, जल्द लेंगे फैसला
इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन (आईओए) के महासचिव राजीव मेहता ने कहा कि ''मौजूदा परिस्थितियों पर आईओए नजर बनाए हुए है। केंद्र सरकार से भी लगातार संपर्क में हैं। आज खेल मंत्री और खेल सचिव से इस मसले पर बात करेंगे और भारत का रूख स्पष्ट करेंगे।'' मेहता ने आगे ऑस्ट्रेलिया और कनाडा के रूख की जानकारी होने की बात भी कही।

आगे बोले, जल्द फैसला ले आईओसी
आबे ने कहा, "अगर (खेलों) को पूरी तरह से रोकना मुश्किल है, तो स्थगित करना ही उचित होगा। हमें लगता है कि एथलीटों की सुरक्षा सर्वोपरि है।" आबे ने कहा कि अगर खेलों को स्थगित होना है तो उन्हें उम्मीद है कि आईओसी जल्द ही कोई निर्णय लेगा।

जापान में अबतक 1719 से ज्यादा संक्रमितों की पुष्टि
जापान में अब तक 1719 से ज्यादा संक्रमितों की पुष्टि हो चुकी है। इस आंकड़े में लगातार वृद्धि हो रही है। इसके चलते ओलंपिक का मशाल जुलूस भी सादे तरीके से निकाला जा रहा है। दुनियाभर के देशों से मशाल वापस जापान पहुंच चुका है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
24 जुलाई 2020 से जापान के टोक्यो में ओलंपिक खेलों का आयोजन होना तय है। अब कोरोना के चलते इस पर संकट मंडराने लगा है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2U9vGGC

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

फ्रांस में फिर एक दिन में 14 हजार से ज्यादा मामले सामने आए, ब्रिटेन में प्रतिबंधों का विरोध; दुनिया में 3.30 करोड़ केस