तीन कारोबारी दिन में डाउ जोंस में दूसरी बार लोअर सर्किट लगा, इंडेक्स में करीब 3,000 अंकों की सबसे बड़ी गिरावट

न्यूयॉर्क. 1987 के ब्लैक मनडे के बाद 2020 में वॉल स्ट्रीट ने एक बार फिर सबसे बड़ी गिरावट देखी। कोरोनावायरस का संक्रमण बढ़ने के बाद आर्थिक गतिविधियों को सुधारने के लिए फेडरल रिजर्व, लॉमेकर्स और व्हाइट हाउस द्वारा उठाए अप्रत्याशित कदमों से निवेशकों में घबराहट फैल गई। डाउ जोंस 2997.10 अंक या 12.93% गिरकर 20,188.50 पॉइंट पर पहुंच गया। नैस्डैक कंपोजिट में 12.32% और एसएंडपी में 11.98% की गिरावट आई। नैस्डैक 970 अंक गिरकर 6,904.59 पर बंद हुआ। इसी तरह, एसएंडपी 324 अंक नीचे 2,386.16 पर बंद हुआ।


बाजार खुलते ही लगा डाउ जोंस पर लोअर सर्किट
रविवार को फेडरल बैंक ने ब्याज दरों को 0-0.25% के बीच ला दिया। दो सप्ताह से कम समय में दूसरी बार फेड ने ब्याज दरों में कटौती की है। इंट्राडे कारोबार के लिहाज से यह तीसरी सबसे बड़ी फीसदी गिरावट है। इस कदम ने बाजार पर नकारात्मक असर डाला। इससे पहले सोमवार को कारोबार शुरू होते ही डाउ जोंस 2748.64 अंक गिर गया। इस कारण बाजार पर लोअर सर्किट लगा और कारोबार को 15 मिनट के लिए रोक दिया गया। इससे पहले 12 मार्च को डाउ जोंस में लोअर सर्किट लगाया गया था। कोरोनावायरस बढ़ते रहने के कारण वैश्विक स्तर पर कंपनियों के प्रॉफिट में कमी आने की आशंका जताई जा रही है। इस कारण, दुनिया भर के निवेशकों में भय का माहौल है।


डोनाल्ड ट्रम्प की अपील के बाद बाजार और गिरा
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की अपील से बाजार पर और नकारात्मक असर पड़ा। ट्रम्प ने अमेरिकी नागिरकों से अपील की वे सामाजिक गतिविधियों को 15 दिन के लिए रोक दें और 10 लोग से ज्यादा एक साथ एकत्र न हों। ट्रम्प ने यह भी कहा कि अमेरिका मंदी की तरफ बढ़ रहा है। न्यूयॉर्क और लॉस एंजेल्स में बार, रेस्टोरेंट, थियेटर और मूवी हॉल्स को बंद कर दिया गया है। नाइकी, अंडर आर्मर और दूसरी कंपनियों ने कहा है कि वे अमेरिका और दूसरे बाजारों में अपने स्टोर बंद कर रही है।


नैस्डैक के 1,477 स्टॉक साल के निचले स्तर पर
दिन के कारोबार के दौरान एसएंडपी 500 के मार्केट कैप में 2.69 ट्रिलियन डॉलर की कमी आई। 19 फरवरी के उच्च स्तर पर जाने के बाद से इंडेक्स 29.5% नीचे है। एसएंडपी के डेटा के अनुसार इसके बाद से अब तक मार्केट कैप 8.28 ट्रिलियन डॉलर कम हुआ है। एसएंडपी में सोमवार के कारोबार के दौरान कोई भी स्टॉक एक साल के उच्च स्तर पर नहीं पहुंचा जबकि नैस्डैक में 3 स्टॉक साल के उच्च स्तर पर और 1,477 स्टॉक निचले स्तर पर पहुंच गए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
share market ; corona ; market crises ; The Dow Jones hit the lower circuit for the second time in three business days, the biggest drop in the index by nearly 3,000 points.


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2QldAPk

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

फ्रांस में फिर एक दिन में 14 हजार से ज्यादा मामले सामने आए, ब्रिटेन में प्रतिबंधों का विरोध; दुनिया में 3.30 करोड़ केस