लंदन में नर्सों पर थूका, बांग्लादेश ने शराब फैक्ट्री को सैनिटाइजर प्लांट में बदला; झारखंड में 350 खिचड़ी सेंटर खोलने का ऐलान

लंदन / ढाका / नई दिल्ली / रांची. दुनियाभर में कोरोनावायरस के केस लगातार बढ़ने के साथ इससे जुड़े अच्छे-बुरे वाकये भी सामने आ रहे हैं। ब्रिटेन में पीड़ितों की देखभाल करने वाली नर्स के साथ लोगों ने बुरा बर्ताव किया, तो दिल्ली में एक व्यक्ति ने कोरोना कहकर उत्तर-पूर्व की एक लड़की को अपमानित किया। इस बीच, बांग्लादेश सरकार ने संक्रमण से बचाव के लिए वहां की एकमात्र शराब बनाने वाली फैक्ट्री को हैंड सैनिटाइजर बनाने के कारखाने में तब्दील कर दिया है। वहीं, झारखंड की सरकार ने लॉकडाउन के दौरान जरूरतमंदों को खाना उपलब्ध कराने के लिए 350 खिचड़ी सेंटर खोलने का ऐलान किया है।

केस - 1

ब्रिटेन में कोरोना संक्रमितों की देखभाल करने वाली नर्सों के साथ बुरा बर्ताव करने की खबर है। इंग्लैंड की चीफ नर्स और रॉयल कॉलेज ऑफ नर्सिंग (आरसीएन) ने बताया कि कुछ लोगों ने उन्हें बीमारी फैलाने वाला कहते हुए उन पर थूक दिया।

आरसीएन को यूनिफॉर्म पहनकर ड्यूटी कर रही नर्सों के साथ भी बुरा बर्ताव किए जाने की जानकारी भी मिली है। वहीं इंग्लैंड की चीफ नर्स रुथ मे ने कहा कि उन्होंने नर्सों पर थूके जाने के बारे में सुना है।नर्सिंग यूनियन ने लोगों से अपील की है कि वे कोरोनावायरस के फैलाव के दौरान लोगों की मदद करने वाले नर्सिंग स्टाफ का सहयोग करें। ब्रिटेन में करीब 65000 रिटायर्ड नर्सों और डॉक्टरों को मदद के लिए बुलाया गया है।

केस - 2

मणिपुर की रहने वाली एक महिला ने आरोप लगाया है कि दिल्ली में एक व्यक्ति ने उसे कोरोना कहते हुए उसके ऊपर थूक दिया। महिला ने पुलिस से इसकी शिकायत की, जिसके बाद इस मामले में एफआईआर दर्ज कर ली गई। पुलिस ने सोमवार को बताया कि उत्तर-पश्चिम दिल्ली के विजय नगर इलाके में हुई इस घटना के बारे में केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है।

केस - 3

कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए हाथों को अल्कोहल बेस्ड सैनिटाइजर से साफ करने की सलाह दी जाती है। बांग्लादेश में सरकार ने लोगों को पर्याप्त मात्रा में सैनिटाइजर उपलब्ध कराने के लिए देश की एकमात्र शराब फैक्ट्री को सैनिटाइजर के कारखाने में तब्दील कर दिया है। देश में शराब बेचने वाली दुकानों के जरिए भी इसे बेचने की तैयारी है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसे खरीद सकें।

केस - 4

कोरोना संक्रमण के नए मामले सामने आने के बाद झारखंड को लॉकडाउन किया गया है। राज्य के सभी जिलों में गरीबों को खाने-पीने की दिक्कत न हो, इसके लिए सरकार ने 350 खिचड़ी सेंटर खोलने का ऐलान किया है। इन सेंटरों से लॉकडाउन चलने तक जरूरतमंदों को हर दिन दोनों समय खिचड़ी बांटी जाएगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
संक्रमण रोकने के लिए देशभर में जांच अभियान चलाया जा रहा है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/33CwAhW

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

इटली में लाॅकडाउन पालन कराने के लिए 8000 मेयर ने मोर्चा संभाला; सड़काें पर उतरे, फेसबुक से समझाया फिर भी नहीं माने ताे ड्राेन से अपमान