दावा- दुनिया में कोरोनावायरस की पहली मरीज वुहान में झींगा बेचने वाली 57 साल की महिला है, महीनेभर इलाज के बाद जिंदा बची

वुहान / न्यू यॉर्क/ लंदन. दुनियाभर में कहर बरपा रहे कोरोनावायरस को लेकर बड़ी खबर है कि इसके पहले मरीज का पता चल गया है। द वॉल स्ट्रीट जर्नल के हवाले से मिली खबर में कोरोना की पहली मरीज 57 साल की एक महिला है जो चीन के वुहान में झींगा मछली बेचती थी। वेई गुझियान नाम की इस महिला को पेशेंट जीरो बताया जा रहा है।पेशेंट जीरो वह मरीज होता है जिसमें सबसे पहले किसी बीमारी के लक्षण देखे जाते हैं। खास बात यह हैकरीब एक महीने चले इलाज के बाद यह महिला पूरी तरह से ठीक हो चुकी है।

चीनी की न्यूज वेबसाइट ‘द पेपर’ की रिपोर्ट के हवाले से इस महिला के पेशेंट जीरो होने की खबर दुनियाभर के मीडिया की सुर्खियां बन चुकी है। द वॉल स्ट्रीट जर्नल ने बताया कि यह महिला उस समय संक्रमित हुई जब वह वुहान के वेट मार्केट हुआनैन सीफूड मार्केट में 10 दिसंबर को झींगे बेच रही थी। इसी दौरान उसने एक सार्वजनिक शौचालय का इस्तेमाल किया और इसके बाद उसे सर्दी-जुकाम ने जकड़ लिया।

31 दिसंबर को वुहान म्यूनिसिपल हेल्थ कमीशन ने सबसे पहले इस महिला का नाम जाहिर किया था क्योंकि वह उन 27 मरीजों में शामिल थी जिन्हें सबसे पहले कोरोनावायरस COVID-19 से संक्रमित पाया गया। इन 27 मरीजों में से 24 सीधे तौर पर उसी सीफूड मार्केट से संक्रमित हुए थे जहां पर यह महिला झींगे बेचती थी। हालांकि बाद में इस बारे में कई विरोधाभासी रिपोर्ट भी आईं जिसमें कई में चीन सरकार ने इस बात को सिरे से खारिज किया था कि पेशेंट जीरो मिल चुका है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
57-year-old woman selling shrimp in Wuhan is the first coronavirus patient in the world and she survived


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2UNGAAM

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

इटली में लाॅकडाउन पालन कराने के लिए 8000 मेयर ने मोर्चा संभाला; सड़काें पर उतरे, फेसबुक से समझाया फिर भी नहीं माने ताे ड्राेन से अपमान