बिल गेट्स ने 751 करोड़ रु. की मदद का ऐलान किया, उनका फाउंडेशन टीके विकसित करने में भी सहायता देगा

वॉशिंगटन. माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने कहा है कि बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन दुनियाभर में कोरोनावायरस से निपटने में प्रतिबद्ध है। बुधवार को सोशल मीडिया पर गेट्स ने वायरस से निपटने के लिए 100 मिलियन डॉलर(751करोड़ रु.) की मदद देने का ऐलान किया। अपने शहर वॉशिंगटन के लिए 50 करोड़ रु. देने की घोषणा की। गेट्स ने कहा कि उनका फाउंडेशन दुनियाभर में कोरोना की दवा और टीका विकसित करने वालों के साथ मिलकर काम कर रहाहै। मौजूदा समय में संक्रमण के ज्यादातर मामले अमीरदेशों में हैं। उन्हें इसे रोकने के लिए सही ढंग से काम करना चाहिए।


गेट्स ने कहा कि हम चाहते हैं कि सभी देशों को कोरोना से बचाव के उपकरणउपलब्ध हों। हमने फरवरी में कई चीजों के लिए 1000 करोड़ रुपए दिए थे और ऐसा करते रहेंगे। हमारी प्राथमिकता है कि दवा और टीकानिर्माण की क्षमता पर्याप्त हो, ताकिवह ज्यादा से ज्यादा लोगों केमददगार साबित हो सके।

ऐहतियात बरतने वाले देश जल्द पटरी पर लौटेंगे

गेट्स के मुताबिक, ‘‘कोरोना संक्रमण रोकने के ऐहतियात बरतने वाले देश जल्द पटरी पर लौट आएंगे। सही ढंग से शटडाउन और टेस्टिंग करने पर 6 से 10 हफ्ते में संक्रमण के कुछ मामले ही बचे रहेंगे। ऐसे मेंदेश फिर से सभी बंद सुविधाएं दोबारा बहाल कर सकेंगे।सोशल आइसोलेशन और टेस्टिंग वाकई संक्रमण रोकने में कारगर है।दो तीन महीनों तक ज्यादा संक्रमण मामलों वालेदेशों को सोशल आइसोलेशनऔर टेस्टिंग करनी चाहिए। इससे संक्रमण बड़े पैमाने पर फैलने से रोका जा सकेगा।’’

विकासशील देशों को लेकर चिंतित हूं: गेट्स

उन्होंने कहा कि मैं आर्थिक नुकसान को लेकर चिंतित हूं। विकासशील देश इससे अमीर देशों की तरह कैसे निपटेंगे। उनके अस्पतालों की क्षमताकम है। हम ऐसे देशों की मदद करेंगे।बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन भारत में भी काम कर रहा है। फाउंडेशन वहांसाफ-सफाई समेत अन्य सामाजिक परियोजनाएं चला रहा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स।(फाइल फोटो)


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2x7vBdv

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

फ्रांस में फिर एक दिन में 14 हजार से ज्यादा मामले सामने आए, ब्रिटेन में प्रतिबंधों का विरोध; दुनिया में 3.30 करोड़ केस