स्पेशल जेट और बंकर बुक करवा रहे, ताकि हालात बिगड़ने पर उड़कर उनमें रहने जा सकें

न्यूयॉर्क/लंदन. कोरोनावायरस महामारी 120 देशों में फैल चुकी है और इसका असर दुनिया भर के लोगों पर देखे जाने लगा है। अमेरिका, यूके और यूरोपीय देशों के अमीर तो इससे बचने के लिए प्राइवेट जेट, बंकर या अंडर ग्राउंड शेल्टर होम बुक करवा रहे हैं। ताकि संकट बढ़ने पर खुद को अलग-थलग कर सकें। कुछ ने तो इसके लिए अपने स्पेशल जेट को तैयार रहने के लिए कहा है ताकि आसानी से इन जगहों के लिए उड़ान भरी जा सके।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन अमीरों ने अपने जेट में इलाज के लिए पर्सनल डॉक्टर और नर्स रखने की भी तैयारी कर रहे हैं ताकि परिवार के सदस्यों को संक्रमित होने पर वे इलाज कर सकें। इसके लिए ये हार्ले स्ट्रीट लंदन समेत दुनिया भर के डॉक्टरों के संपर्क में हैं। साथ ही यह निजी कोरोनावायरस टेस्ट की मांग भी कर रहे हैं।

प्राइवेट कोरोनावायरस टेस्ट की मांग भी कर रहे
- लंदन स्थित हार्ले स्ट्रीट के एक प्राइवेट क्लीनिक के चीफ एग्जीक्यूटिव और मेडिकल डायरेक्टर मार्क अली ने बताया कि दुनिया भर के अमीरों से हमारे पास इस तरह की डिमांड आ रही है। वे हमसे प्राइवेट टेस्ट की मांग कर रहे हैं। ऐसा कर पाना हमारे लिए संभव नहीं है, क्योंकि डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ एंड सोशल केयर ने यह अनिवार्य किया है कि सभी टेस्ट एनएचएस और पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड द्वारा ही किए जाएंगे।
- हार्ले स्ट्रीट क्लीनिक स्थित एक अन्य क्लीनिक के कर्मचारी ने नाम न बताने की शर्त पर बताया कि ऐसे मरीजों के लिए दूसरे देशों से प्राइवेट कोरोनावायरस टेस्ट किया जा सकता है या फिर इनके नमूने को टेस्ट के लिए दूसरे देश भेजा सकता है। अली ने बताया कि उनके क्लाइंट कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए भी कह रहे हैं। हालांकि, वे यह जानते हैं कि वैक्सीन को बनने में अभी एक साल से ज्यादा का वक्त लग सकता है।

प्राइवेट जेट की बुकिंग बढ़ी

  • प्राइवेट जेट बुकिंग सर्विस प्राइवेटफ्लाइ के चीफ एग्जीक्यूटिव एडम ट्विडेल ने बताया कि कोरोनावायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों से अमीरों की सबसे ज्यादा डिमांड आ रही है। वे आपात स्थिति में घर से सुरक्षित जगह ले जाने के लिए जेट बुक करना चाहते हैं। प्राइवेटफ्लाइ सर्विस के लंदन और अमेरिका में मुख्यालय हैं।
  • ट्विडेल ने बताया कि इटली में लॉकडाइन के बाद डिमांड ज्यादा बढ़ी है। यूके और अन्य यूरोपीय देशों से बाहर निकलने के लिए हमारे क्लाइंट्स फ्लाइट्स कीएडवांस बुकिंग चाहते हैं। वे इसकी कोई भी कीमत देने के लिए तैयार हैं। बता दें कि एक हफ्ते से इटली पूरी तरह से लॉकडाउन है। यहां 6 करोड़ लोगों को घरों में रहने के आदेश दिए गए हैं।

प्राइवेट एयरपोर्ट लॉन्ज चाहते हैं कुछ अमीर
अरबपतियों के लिए प्राइवेट जेट की व्यवस्था करने वाली कंपनी क्वेंटसेंसअली ने बताया कि जो लोग प्राइवेज जेट का खर्चा नहीं उठा सकते वे प्राइवेट एयरपोर्ट लॉन्ज में ठहरने के लिए करार करना चाहते हैं।क्वेंटसेंसअली ने बताया कि उनके एक सदस्य ने अपने घर को मिलिट्री स्टाइल बंकर में तब्दील कर दिया है। कोई भी व्यक्ति तब तक नहीं जा सकता जब तक कि वह पूरी तरह से जानकारी नहीं दे देता।

बंकर और अंडरग्राउंड शेल्टर के लिए भी पूछताछ बढ़ी
कैलिफोर्निया स्थित अंडरग्राउंड कंन्स्ट्रक्शन करने वाली कंपनी विवोस ग्रुप ने बताया कि उन्हें पिछले एक हफ्ते से बंकर और अंडरग्राउंड शेल्टर को खरीदने को लेकर लेकर लोग फोन और ईमेल कर रहे हैं। विवोस ने अमेरिका के साउथ डिकोटा में द्वितीय विश्व युद्ध के बाद 575 कांक्रीट के बंकर बनाए थे। एक बंकर में 80 लोग रह सकते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अमेरिका के दक्षिण डाकोटा स्थित आर्मी का बंकर। प्रतीकात्मक फोटो।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2TKk2BR

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

फ्रांस में फिर एक दिन में 14 हजार से ज्यादा मामले सामने आए, ब्रिटेन में प्रतिबंधों का विरोध; दुनिया में 3.30 करोड़ केस