चपेट में आए वर्ल्ड लीडर्स, ट्रम्प के साथ खाना खाने वाला ब्राजील का अधिकारी संक्रमित मिला तो ट्रम्प के दो सहयोगियों ने खुद को क्वारंटाइन किया

नई दिल्ली. कोरोनावायरस की चपेट में कई वर्ल्ड लीडर्स आ चुके हैं।अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से एक सप्ताह पहले मिलने वाला ब्राजीलियन अधिकारी कोरोनावायरस से संक्रमित पाया गया है। उसने फ्लोरिडा में मार-ए-लागो रिजॉर्ट में पूरे डेलीगेशन के साथ राष्ट्रपति ट्रम्प और उप राष्ट्रपति माइक पेंस के साथ खाना भी खाया था। इस दौरान ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो भी मौजूद थे। हालांकि, ट्रम्प और पेंस ने अपना टेस्ट कराने से मना कर दिया है। ट्रम्प ने कहा कि वह इसके लिए चिंतित नहीं हैं। इस घटना के बाद ट्रंप के दो सहयोगियों ने खुद को क्वारंटाइन कर लिया है।


कोरोना से संक्रमित अधिकारी ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो का प्रेस सचिव फैबिओ वाजनगार्टन है। उसने इंस्टाग्राम पर ट्रंप, पेंस, बोल्सोनारो के साथ की एक तस्वीर भी पोस्ट की है। ब्राजील के राष्ट्रपति भवन के प्रेस कार्यालय ने इस बात की पुष्टि भी की है। कार्यालय की ओर से बताया गया कि बोल्सोनारो की भी देखरेख की जा रही है। अमेरिका को भी सूचित कर दिया गया है ताकि सभी जरूरी कदम उठाए जा सकें।


व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव स्टेफनी ग्रिशम ने कहा, ‘‘ट्रम्प और माइक पेंस ने अपना टेस्ट नहीं कराया है, लेकिन अधिकारी स्थितियों पर कड़ी निगरानी रख रहे हैं। हालांकि, संक्रमित पाए गए अधिकारी से ट्रम्प और पेंस की बहुत कम बातचीत हुई थी।’’ ट्रम्प ने कहा कि ब्राजील के राष्ट्रपति बोल्सोनारो के लिए यह बहुत सामान्य बात होगी, क्योंकि पहले वह कोरोना वायरस की चिंताओं को कल्पना ही बताते थे। अब उन्हें इसके बारे में पता चला होगा। ट्रम्प इसी हफ्ते ट्रम्प फ्लोरिडा और जॉर्जिया के रिपब्लिकन सांसदों से भी मिले थे। दोनों ही मैरीलैंड में हुए पॉलिटकल कांफ्रेंस में एक संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए थे।

वायरस की चपेट मेंआए वर्ल्ड लीडर्स

कोरोनावायरस की चपेट में दुनिया के कई बड़े नेता आ गए हैं। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की पत्नी सोफी भी संक्रमित हो गई हैं। इसके साथ हीस्पेन की मंत्री इरेन मोंटेरो,ईरान के उप स्वास्थ्य मंत्री इराज हरीची,ब्रिटेन की स्वास्थ्य मंत्री नादिन डोरिस औरऑस्ट्रेलिया के गृह मंत्री पीटर डटन भी संक्रमण की चपेट में आ गए हैं।

संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में पहला मामला सामने आया
न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया है। फिलीपींस के स्थायी मिशन की एक सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाई गई है। उसने सोमवार को मुख्यालय में कई लोगों से मुलाकात की थी। 10 मार्च को वह इसकी चपेट में आई। पहले जांच में इसे सामान्य फ्लू बताया गया था, लेकिन बुधवार को उसे कोरोना पॉजिटिव पाया गया। संयुक्त राष्ट्र स्थायी मिशन के कार्यालय की ओर से बताया गया कि फिलीपींस के स्थायी मिशन की बिल्डिंग को अगले नोटिस तक लॉकडाउन कर दिया गया है। यहां के कर्मचारियों को क्वारंटाइन किया जा रहा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Donald Trump Coronavirus | US President Donald Trump Met With Brazilian Has Coronavirus at Mar-a-Lago
मार-ए-लागो रिजार्ट में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प (बाएं) उनके ठीक पीछे संक्रमित मिला अधिकारी फैबिओ वाजनगार्टन (बाएं) और ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3aVl9V8

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

फ्रांस में फिर एक दिन में 14 हजार से ज्यादा मामले सामने आए, ब्रिटेन में प्रतिबंधों का विरोध; दुनिया में 3.30 करोड़ केस