आइसोलेशन में रह रहे पीएम जॉनसन की लोगों से अपील- घर पर रुकें और जान बचाएं

लंदन. कोरोनावायरस दुनिया के 195 देशों में फैल गया है। इसे रोकने के लिए कई देशों ने लॉकडाउन किया है, लेकिन ब्रिटेन में इसे रोकना मुस्लिम हो रहा है। हालात यह हैं कि कोरोनावायरस से पॉजिटिव प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने नागरिकों से घर पर रहने और जान बचाने की अपील की है। प्रधानमंत्री जॉनसन खुद कोरोनावायरस से संक्रमित हैं। उन्होंने 10 डाउनिंग स्ट्रीट में खुद को आईसोलेट किया है। जॉनसन के अलावा स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक भी कोरोना से संक्रमित हैं। वे घर से ही कामों को निपटा रहे हैं।

कोरोनावायरस के खतरे के बीच प्रधानमंत्री जॉनसन नागरिकों के नाम एक पत्र लिखेंगे। यह पत्र अगले सप्ताह के पहले तक यूनाइटेड किंगडम के 3 करोड़ घरों में भेजा जाएगा। इस छपवाने और लोगों तक भेजने में 54 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसमें वह लिखेंगे,"‘हम जानते हैं कि स्थित और खराब होने से पहले चीजें ठीक हो जाएंगी, लेकिन हमें सही तैयारी करनी होगी। नियमों को पालन करना होगा। इससे जान का जोखिम कम होगा और जिंदगी पटरी पर लौट आएगी।’’ अपने पत्र में प्रधानमंत्री जॉनसन देश में हर किसी को मुफ्त स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराने वाले रिटायर्ड और वर्तमान में राष्ट्रीय हेल्थ सर्विस से जुड़े डॉक्टर्स, नर्सेस को धन्यवाद देंगे। इस पहल में कई नागरिक भी वॉलिंटियर की भूमिका निभा रहे हैं।

ब्रिट्रेन में महामारी का रूप ले सकता है काेरोना
ब्रिट्रेन में कोरोनावायरस के अब तक 17089 संक्रमण के मामले सामने आए हैं। 1019 लोगों की मौत हो चुकी है। आशंका है कि अगले कुछ हफ्तों यहां महामारी विकराल रूप ले सकती है। कोरोना के संक्रमण के खिलाफ ब्रिटेन ने शुरुआत में कड़े फैसले नहीं लिए, लेकिन यूरोप में इटली और स्पेन की हालत खराब होने के बाद पिछले हफ्ते कठोर कदम उठाने को मजबूर हुए। इसके बाद से पब, कैफे, रेस्तरां और दुकानों को बंद कर दिया गया है। लोगों के बीच सोशल डिस्टेंस बनाए रखना, सभी के लिए हाथ धोना और घर पर रहना अनिवार्य कर दिया गया है।

मोदी ने कहा था, आप यह चुनौती भी जीतेंगे
प्रधानमंत्री जॉनसन कोरोना पॉजिटिव हैं। इसकी जानकारी उन्होंने शुक्रवार को एक वीडियो के जरिए साझा की। जॉनसन ने बताया कि उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी क्रिस व्हिट्टी के कहने पर अपना टेस्ट कराया था। रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उन्होंने खुद को आइसोलेट कर लिया है। वह घर से ही काम करेंगे और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अपनी जिम्मेदारी निभाते रहेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रिटिश पीएम जॉनसन को टैग करते हुए ट्वीट किया था कि आप इस चुनौती पर भी जीत दर्ज करेंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
ब्रिट्रेन में कोरोनावायरस के अब तक 17089 संक्रमण के मामले सामने आए हैं। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन फाइल। फोटो


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2Joh9R2

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

फ्रांस में फिर एक दिन में 14 हजार से ज्यादा मामले सामने आए, ब्रिटेन में प्रतिबंधों का विरोध; दुनिया में 3.30 करोड़ केस