गुरुद्वारे पर आतंकी हमला, प्रार्थना के लिए बड़ी संख्या में जुटे थे सिख श्रद्धालु, चार की मौत

काबुल. अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में सिखों के धार्मिक स्थल गुरुद्वारे पर बुधवार को आतंकी हमला हुआ है। इसमें अभी चार लोगों की मौत की खबर है। न्यूज एजेंसी के मुताबिक यह हमला उस वक्त हुआ जब सिख समुदाय के लोग प्रार्थना करने के लिए गुरुद्वारे में जुटे थे। अफगानिस्तान के आंतरिक मामलों के मंत्रालय ने हमले की पुष्टि की। बताया कि आत्मघाती हमलावरों ने हमला किया है। इसमें सुसाइड बॉमर भी हैं। फिलहाल सुरक्षाबलों ने घटनास्थल को चारों तरफ से घेर लिया है। गुरुद्वारे के पहले फ्लोर को सुरक्षाबल ने पूरी तरह से साफ कर दिया है। कुछ श्रद्धालुओं को रेस्यू किया जा चुका है। हालांकि अभी भी काफी श्रद्धालु फंसे हुए हैं। आंतरिक मंत्रालय के प्रवक्ता तारिक आरियन ने पत्रकारों को बताया कि हमले के तुरंत बाद सुरक्षाबलों ने इलाके को घेर लिया और जवाबी कार्रवाई की। हमले के पीछे कौन लोग थे इसकी जानकारी सामने नहीं आई है। अफगानिस्तान में करीब 300 सिख परिवार रहता है। इनकी संख्या काबुल और जलालाबाद में अधिक हैं। इन्हीं दो शहरों में गुरुद्वारे भी हैं।

पिछले साल आईएसआईएस ने किया था हमला
अफगानिस्तान में अल्पसंख्यक सिखों और हिंदुओं के धार्मिक स्थलों पर आए दिन हमले होते रहते हैं। इसके पहले 2018 में राष्ट्रपति अशरफ घानी से मुलाकात करने जा रहे हिंदुओं और सिखों के काफिले पर आत्मघाती हमला हुआ था। इसमें 19 सिख और हिंदु मारे गए थे। इस हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) ने ली थी। इन हमलों से सिख और हिंदु समुदाय डरा हुआ है। बड़ी संख्या में सिखों और हिंदुओं ने देश छोड़ने का फैसला कर लिया है। तीन सालों में काफीपीड़ितों ने भारत से शरण मांगी है।

गुरुद्वारे को चारों तरफ से सुरक्षाबलों ने घेर लिया है। सड़कों पर पूरी तरह से आवाजाही रोक दी गई है।

150 से ज्यादा सिख श्रद्धालु हैं मौजूद
कानूनविद नरिंद्र सिंह खालसा ने बताया कि उनके पास गुरुद्वारे से फोन आया था। फोन करने वाले शख्स ने जानकारी दी है कि गुरुद्वारे में करीब 150 से ज्यादा लोग मौजूद हैं। इसमें अभी तक चार लोगों की मौत हो चुकी है।

तालिबान ने हमले से खुद को अलग किया
अभी तक इस हमले की जिम्मेदारी किसी आतंकी संगठन ने नहीं ली है। तालिबान के प्रवक्ता ज़बीहुल्लाह मुजाहिद ने ट्विट कर इस हमले से तालिबान का कोई नाता न होने की बात कही। कहा, तालिबान ने इस तरह का कोई हमला नहीं किया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
काबुल के गुरुद्वारे पर हुए आतंकी हमले के बाद सुरक्षाबलों ने मोर्चा संभाल लिया है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3bnjd7W

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

इटली में लाॅकडाउन पालन कराने के लिए 8000 मेयर ने मोर्चा संभाला; सड़काें पर उतरे, फेसबुक से समझाया फिर भी नहीं माने ताे ड्राेन से अपमान