जो बिडेन ने वाशिंगटन का प्राइमरी चुनाव जीता, डेमोक्रटिक पार्टी की ओर से राष्टपति पद की उम्मीदवारी में सबसे आगे

वाशिंगटन.अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन ने वाशिंगटन का प्राइमरी चुनाव जीत लिया है। डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से वह राष्ट्रपति की उम्मीदवारी में सबसे आगे हैं। संभावना है कि नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में वह डोनाल्ड ट्रम्प को चुनौती देंगे।हालांकि, बिडेन की जीत मामूली अंतर से हुई। बिडेन को जहां 37.9 प्रतिशत वोट मिले वहीं, सैंडर्स को 36.4 प्रतिशत मत मिले।एरिजोना, फ्लोरिडा और इलिनॉइस में अभी प्राइमरी चुनाव हो रहे हैं। कोरोनावायरस के प्रकोप के बीच में प्राइमरी चुनाव कराने के सवाल पर डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से कहा गया किमतदान डर को खत्म करता है।

बिडेन को 898 डेलीगेट्स का समर्थन
डेमोक्रेटिक पार्टी में कुल 3979 डेलीगेट्स हैं और पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी पाने के लिए 1991 डेलीगेट्स का समर्थन पाना जरूरी है। बिडेन को 898 डेलीगेट्स का समर्थन प्राप्त है। उन्हें 1,093 डेलीगेट्स की जरूरत है। वहीं सैंडर्स को 745 डेलीगेट्स का समर्थन प्राप्त है। उन्हें 1246 डेलीगेट्स की जरूरत है। अगर इसके बाद भी किसी उम्मीदवार को 1991 डेलिगेट्स कासमर्थन नहीं मिलताहै, तो इसके लिए दूसरी चुनाव प्रक्रिया अपनाई जाएगी।

ओहायो में नहीं हुए चुनाव
कोरोनावायरस के प्रकोप के चलते ओहायो में चुनाव रोक दिए गए हैं। ओहिया के चुनाव सैंडर्स के लिए बेहद निर्णायक साबित हो सकते थे। अगर सैंडर्स यह चुनाव जीतते तो वह डेमोक्रेटिक पार्टी में बिडेन के सामने अपनी दावेदारी मजबूत कर सकते थे।अगर सैंडर्स अच्छा प्रदर्शन नहीं करते हैं तो उन पर अपनी दावेदारी छोड़ने का दबाव बढ़ेगा।

बिडेन बोले, राष्ट्रपति पद का चुनाव जीता को कोई महिला बनेगी उपराष्ट्रपति
जो बिडेन ने कहा कि डेमोक्रेटिक पार्टी से उम्मीदवारी की दौड़ में सैंडर्स कहीं नहीं टिकते हैं। उन्होंने कहा कि यदि वे राष्ट्रपति बनते हैं तो वह उपराष्ट्रपति पद के लिए किसी महिला को नियुक्त करेंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Joe Biden has won the Democratic primary in Washington state, US media have projected


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/38YFtn5

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

फ्रांस में फिर एक दिन में 14 हजार से ज्यादा मामले सामने आए, ब्रिटेन में प्रतिबंधों का विरोध; दुनिया में 3.30 करोड़ केस