ट्रम्प ने फ्लोरिडा और इलिनॉय प्राइमरी जीती, रिपब्लिकन पार्टी प्रमुख बोलीं- राष्ट्रपति पद की दोबारा उम्मीदवारी पद बधाई

वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ने फ्लोरिडा और इलिनॉय में प्राइमरी चुनाव जीत लिया है। इसके साथ ही उनके पास 1,276 से ज्यादा डेलिगेट्स हो गए हैं। इस साल 3 नवंबर को होने वाले प्रेसिडेंशियल इलेक्शन में रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से उम्मीदवारी तय मानी जा रही है। ट्रम्प की जीत के बाद रिपब्लिकन पार्टी प्रमुख रोना मैकडेनियल ने ट्वीट किया, ‘‘ट्रम्प के रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से आधिकारिक उम्मीदवार बनने पर बधाई।’’ बताया जा रहा है कि फ्लोरिडा और इलिनॉय में ट्रम्प को जीत के लिए कोई खास प्रतिरोध का सामना नहीं करना पड़ा।

मैनडोनाल्ड ने एक अन्य ट्वीट किया, ‘‘हमारी पार्टी एकजुट है। हमारा जमीनी स्तर पर प्रचार तेज रफ्तार से चल रहा है। हम अगले 4 साल के लिए फिर से तैयार हैं।’’ इस बार ट्रम्प का मुकाबला डेमोक्रेट्स की प्राइमरी में जीत हासिल करने वाले से होगा। डेमोक्रेट्स की तरफ से इस बार जो बिडेन और बर्नी सैंडर्स के बीच टक्कर है। अब तक हुई प्राइमरी में बिडेन आगे चल रहे हैं।

‘रिपब्लिकंस ट्रम्प के साथ हैं’
ट्रम्प कैंपेन के प्रवक्ता टिम मुरटॉफ के मुताबिक, ‘‘ट्रम्प की जीत दिखाती है कि एकजुट रिपब्लिकंस किस तरह उन्हें भारी समर्थन दे रहे हैं। ऐसा नवंबर तक चलेगा और तब वे दोबारा राष्ट्रपति चुन लिए जाएंगे।’’ ट्रम्प के पास पहले 1141 डेलिगेट्स थे, फ्लोरिडा और इलिनॉय की जीत के बाद उम्मीदवारी के लिए जरूरी 135 डेलिगेट्स भी मिल गए।

2016 की तुलना में इस बार ट्रम्प ने काफी पहले ही उम्मीदवारी पक्की कर ली। पिछली बार मई के अंत में नॉर्थ डकोटा की जीत के बाद उनकी उम्मीदवारी पर मुहर लगी थी। पार्टी में भी ट्रम्प काफी लोकप्रिय हैं। 2020 चुनाव को लेकर उनकी तैयारी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि ट्रम्प कैंपेन ने जनवरी 2017 से प्रचार का काम शुरू कर दिया था।

बिडेन ने वॉशिंगटन प्राइमरी जीती
अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन ने वॉशिंगटन का प्राइमरी चुनाव जीत लिया, हालांकि बढ़त मामूली ही रही। डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से वे राष्ट्रपति की उम्मीदवारी में सबसे आगे हैं। संभावना है कि नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में ट्रम्प को चुनौती देंगे। बिडेन को 37.9% और सैंडर्स को 36.4% वोट मिले। कोरोनावायरस के प्रकोप के बीच में प्राइमरी चुनाव कराने के सवाल पर डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से कहा गया कि मतदान डर को खत्म करता है।

डेमोक्रेटिक पार्टी में कुल 3979 डेलिगेट्स हैं और पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी पाने के लिए 1991 डेलीगेट्स का समर्थन जरूरी है। बिडेन को 898 डेलिगेट्स का समर्थन हासिल है। उन्हें 1,093 डेलीगेट्स की जरूरत है। वहीं, सैंडर्स को 745 डेलिगेट्स का समर्थन प्राप्त है। उन्हें 1,246 डेलिगेट्स की जरूरत है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
कोरोनावायरस को लेकर व्हाइट हाउस में प्रेस वार्ता के दौरान डोनाल्ड ट्रम्प।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/390JF5w

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

फ्रांस में फिर एक दिन में 14 हजार से ज्यादा मामले सामने आए, ब्रिटेन में प्रतिबंधों का विरोध; दुनिया में 3.30 करोड़ केस