अमेरिका में 24 घंटे में 1,150 लोगों ने दम तोड़ा, न्यूयॉर्क में शटडाउन 29 अप्रैल तक बढ़ा; चीन में पहली बार एक भी मौत नहीं

दुनियाभर में कोरोनावायरस से 13 लाख 46 हजार 555 लोग संक्रमित हैं। इससे 74 हजार 693 की मौत हो चुकी है। वहीं, दो लाख 78 हजार 695 लोग स्वस्थ भी हुए हैं। उधर, ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की हालत बिगड़ने के बाद उन्हें इंटेंसिव केयर यूनिट में ले जाया गया। रविवार रात जॉनसन को अस्पताल में भर्ती किया गया था। वहीं, इटली (16,523) और स्पेन (13,341) के बाद अमेरिका में भी मरने वालों की संख्या दस हजार के पार हो गई है। वहीं, सबसे ज्यादा प्रभावित न्यूयॉर्क में शटडाउन 29 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया है।चीन में भी पिछले 24 घंटों में कोरोना से किसी भी व्यक्ति की मौत नहीं हुई है। यह जनवरी से पहली बार है जब यहां इससे किसी की जान नहीं गई।

ब्रिटेन: विदेश मंत्री डोमिनिक प्रधानमंत्री ने कामकाज संभाला
ब्रिटेन में सोमवार को तीन हजार 802 नए मामले और 439 नई मौतें दर्ज की गई। बीबीसी के मुताबिक, कोराना से संक्रमित प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की सोमवार को स्थिति खराब होने के बाद इंटेसिंव केयर यूनिट में भर्ती कराया गया। उनकी गैरमौजूदगी में उनका कार्यभार विदेश मंत्री डोमिनिक रॉब संभालेंगे। डोमिनिक ने एक टीवी इंटरव्यू में कहा कि सरकार की कोरोना के खिलाफ लड़ाई जारी रहेगी।

प्रधानमंत्री मोदी ने जॉनसन के जल्द ठीक होने की कामना की

ट्रम्प ने व्हाइट हाउस टॉस्क फोर्स वार्ता में कहा, “मैं अपने अच्छे दोस्त और अमेरिका के मित्र बोरिस जॉनसन को शुभकामनाएं भेजता हूं। मैं उनके आईसीयू में भर्ती होने की खबर सुनकर दुखी हूं। ” उन्होंने कहा कि सभी अमेरिकी जॉनसन के जल्द ठीक होने की कामना कर रहे हैं। वे बेहद मजबूत, दृढ़ निश्चयी और आसानी से हार नहीं मानने वाले इंसान हैं।

##

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने भी जॉनसन के जल्द ठीक होने की कामना की है।

अमेरिका: 10 हजार से ज्यादा मौतें

इटली और स्पेन के बाद अमेरिका में मौतों का आंकड़ा दस हजार से ज्यादा हो गया है। सबसे ज्यादा प्रभावित न्यूयॉर्क स्टेट में पांच हजार मौतें हुई हैं। इनमें आधा से ज्यादा केवल न्यूयॉर्क सिटी में है। वहीं, राज्य में एक लाख 20 हजार से ज्यादा संक्रमित हैं और 16 हजार से ज्यादा लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

  • ट्रम्प ने कोरोना के रोकथाम के लिए दवा कंपनी और बायो-टेक कंपनियों के प्रमुखों से बातचीत की। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता स्टेफनी ग्रिशाम ने सोमवार को ट्वीट किया, “कोरोना के खिलाफ जंग में राष्ट्रपति ने दवा कंपनी और बायो-टेक कंपनियों के कार्यकारी निदेशकों से चर्चा करने के लिए बैठक बुलाई।”
  • राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प सोमवार को भारत को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर मलेरिया की दवा नहीं भेजी तो हम भी बदले की कार्रवाई करेंगे।
  • कैलिफोर्निया के गर्वनर गेविन न्यूसोम ने कहा, “आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक कैलिफोर्निया में अब तक 14,336 मामले सामने आए हैं जबकि इससे 343 लोगों की मौत हुई है।”
  • कोलंबिया में आइसोलशन 26 अप्रैल तक बढ़ाया गया।
  • लॉस एंजेलिस के सभी नागरिक कोरोनावायरस के टेस्टिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं।
न्यूयॉर्क के हरलिम हॉस्पिटल सेंटर के बाहर सुरक्षा उपकरणों की मांग के लिए प्रदर्शन करती नर्स।

इटली: 24 घंटे में 636 की जान गई

इटली में सोमवार को 636 लोगों की मौत हुई है, जबकि संक्रमण के3,599 नए मामलेसामने आए हैं। इसके साथ ही देश में कुल मौतें 16 हजार 523 और कुल संक्रमितों की संख्या एक लाख 32 हजार 547 हो गया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे टोक्यो में अपने सरकारी आवास पर सरकार और सत्तारूढ़ दलों के बीच बैठक में शामिल हुए।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2VaeZKa

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

अमेरिका में चुनाव के दिन बाइडेन समर्थकों ने 75% और ट्रम्प सपोर्टर्स ने 33% ज्यादा शराब खरीदी

124 साल पुरानी परंपरा तोड़ेंगे ट्रम्प; मीडिया को आशंका- राष्ट्रपति कन्सेशन स्पीच में बाइडेन को बधाई नहीं देंगे