50 में से 35 राज्यों ने पाबंदियों को हटाने की औपचारिक योजना जारी की, राष्ट्रपति ट्रम्प बोले-महामारी का सबसे बुरा दौर अब पीछे छूटने वाला

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पिछले दो हफ्ते से देश के कई राज्यों में कोरोना से जुड़ी पाबंदियां हटाने की बात कह रहे हैं। हालांकि कई राज्य उनके इस फैसले से सहमत नजर नहीं आ रहे थे। हालांकि, अब अमेरिका के 50 में से 35 राज्यों ने पाबंदियों को हटाने की औपचारिक योजना जारी कर दी है। ऐसे में यह साफ हो गया है कि ज्यादातर राज्य लॉकडाउन को हटाने के पक्ष में हैं। बुधवार को ट्रम्प ने देश के उद्योगपतियों के साथ अमेरिका को दोबारा खोलने की चर्चा की थी। इसमें उन्होंने कहा कि हम अदृश्य दुश्मन से हुई हर एक मौत पर शोक मना रहे हैं। हालांकि, हम खुश हैं कि महामारी का सबसे बुरा दौर अब देश में पीछे छूटने वाला है।
अमेरिका में सबसे ज्यादा 10 लाख 64 हजार 194 संक्रमित हैं, जिसमें एक लाख 47 हजार 411 ठीक हो चुके हैं। कोरोना की वजह से अमेरिका में 26 मिलियन (करीब 2.6 करोड़) लोग बेरोजगार हो चुके हैं। इससे देश की अर्थव्यवस्था को दोबारा बहाल करने का दबाव बढ़ने लगा है।

अमेरिका में ज्यादातर उद्योग बंद हैं

अमेरिका में फिलहाल ज्यादातर उद्योग और व्यापारिक गतिविधियां बंद हैं। यहां की अर्थव्यवस्था ठहर गई है। पहली तिमाही में इसमें 4.8% की निगेटिव वृद्धि हुई। हालांकि, ट्रम्प का दावा है कि चौथी तिमाही तक देश की अर्थव्यवस्था वापस पटरी पर लौट आएगी। ट्रम्प ने राउंटटेबल कॉन्फ्रेंस में इस पर कहा कि हम सोचते हैं कि हमने एक बड़ी बाधा पार कर ली है। अच्छे दिन आने वाले हैं और मैं हमेशा यकींन करता हूं कि हर अंधेरी सुरंग के दूसरे सिरे पर रोशनी होती है। हम मांग में तेजी देख रहे हैं, यह देखना काफी अच्छा है। इससे अमेरिकी उद्योगपतियों को फायदा होगा। मुझे लगता है कि आने वाला साल देश की अर्थव्यस्था के लिए शानदार होगा। मैं सोचता हूं कि चौथी तिमाही वाकई अच्छी होगी।

ट्रम्प और पेन्स का दावा: देश में स्थिति काबू में
ट्रम्पने देश के लोगों को संयम दिखाने के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि अमेरिका के लोगों के समर्पण के कारण नए मामले कम हो रहे हैं। हम अब तक दुनिया के किसी भी देश से ज्यादा 60 लाख टेस्ट हो चुके हैं। हम जिससे लड़ रहे हैं उसके बारे में काफी कुछ सीखा है। अगर मामले थोड़े कम होते हैं तो हम इसे हराने में कामयाब होंगे। उप राष्ट्रपति माइक पेन्स ने भी देश में कोरोना के नए मामले कम होने पर खुशी जाहिर की। उन्होंने कहा कि देश के हॉटस्पॉट वाले स्थानों पर मामले कम हो रहे हैं या इसके संक्रमण का स्तर काबू में है। यहां तक कि ग्रेटर न्यूयॉर्क सिटी में भी अस्पताल में भर्ती होने वाले की संख्या घटी है। अब समय नजदीक है जब हम 45 दिन पहले लगाई गई पाबंदियों में राहत दे सकेंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बुधवार को देश के उद्योगपतियों के साथ बैठक की। इसमें उन्होंने कहा कि अगले साल तक देश की अर्थव्यवस्था में तेजी आने की उम्मीद है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2VM9brU

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

फ्रांस में फिर एक दिन में 14 हजार से ज्यादा मामले सामने आए, ब्रिटेन में प्रतिबंधों का विरोध; दुनिया में 3.30 करोड़ केस