अब तक 53 हजार मौतें: अमेरिका में 24 घंटे में 29 हजार केस की पुष्टि, ट्रम्प की दूसरी जांच रिपोर्ट निगेटिव

कोरोनावायरस दुनियाभर के करीब 200 से ज्यादा देशों में फैल चुका है। संक्रमितों की संख्या गुरुवार को 10 लाख 14 हजार से ज्यादा हो गई। करीब 53 हजार लोगों की मौत हो चुकीहै। वहीं दो लाख 12 हजार लोग ठीक भी हुए हैं। इस महामारी से अमेरिका बुरी तरह प्रभावित है। यहां 24 घंटे में 29 हजार से ज्यादा केस सामने आए हैं। इसके साथ ही यहां संक्रमितों की कुल संख्या दो लाख 44 हजार हो गई है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की कोरोना की दूसरी जांच रिपोर्ट भी निगेटिव आई। व्हाइट हाउस के मुताबिक, दूसरी बार सैम्पल कलेक्शन में एक मिनट और रिजल्ट आने में 15 मिनट का समय लगा। ट्रम्प ने कहा किदूसराटेस्ट होने में ज्यादा समय नहीं लगा।


अमेरिका: न्यूयॉर्क सिटी में करीब 50 हजार मामले
अमेरिका में सबसे ज्यादा संक्रमण के करीब 93 हजार मामले न्यूयॉर्क में हैं। इनमें 50 हजार मामले केवल न्यूयॉर्क सिटी के हैं। शहर में लगभग एक हजार 562 व्यक्तियों की मौत हो चुकी है। गुरुवार को यहां चार हजार नए केस सामने आए और 188 लोगों की मौत हुई है।

  • न्यूयॉर्क सिटी के मेयर बिल डे ब्लासियो ने कहा कि यहां एक हजार नर्स, 300 रिस्पेरेटरी थिरैपिस्ट और 150 डॉक्टर्स की जरूरत है।
  • मेयर ने कहा- न्यूयॉर्क स्टेट से शहर को 400 वेंटिलेटर्स मिले हैं। जबकि अगले हफ्ते के लिए तीन हजार और कुल 15 हजार की जरूरत है।
  • ट्रम्प ने कहा- न्यूयॉर्क सिटी के जाविट्स सेंटर को कोरोनावायरस मरीजों का अस्पताल बनया जाएगा। न्यूयॉर्क के गवर्नर गैविन क्युमो ने राष्ट्रपति से इसके लिए आग्रह किया था
  • अमेरिका ने व्योमिंग में अब तक मौत का कोई मामला नहीं आया है। वहीं, हवाई में गुरुवार को दूसरी मौत दर्ज की गई।
  • कैलिफोर्निया में एक दिन में एक हजार नए केस सामने आए। यहां संक्रमितों की संख्या नौ हजार 191 हो गई है, जबकि 203 लोग जान गंवा चुके हैं। गवर्नर गैविम न्यूसॉम के मुताबिक, लगभग दो हजार लोग अस्पताल में भर्ती हैं। यहां 92 हजार 400 लोगों की जांच हो चुकी है।
  • लॉस एंजेलिस में चार हजार 45 लोग संक्रमित हैं। यहां 78 लोगों की मौत हो चुकी है। गुरुवार को यहां 534 नए केस सामने आए।
अमेरिका के ओक्लाहोमा राज्य में एक कोरोना मरीज को अस्पताल ले जाते स्वास्थ्यकर्मी।

ब्राजील: लगातार तीसरे दिन एक हजार से ज्यादा मामले

ब्राजील के स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, देश में लगातार तीसरे दिन एक हजार से ज्यादा केस सामने आए। देश में अब कुल मामले करीब आठ हजार हो गए हैं, जबकि 300 लोगों की मौत हो चुकी है।

ईरान: संसद के स्पीकर कोरोना से संक्रमित

ईरान की संसद के स्पीकर अली लारीजानी भी कोरोना की चपेट में आ गए है। ईरान स्टूडेंट न्यूज एजेंसी ने बताया कि जांच रिपोर्ट पॉजिटिव पाए जाने के बाद उन्हें क्वारैंटाइन कर दिया गया है। ईरान में गुरुवार को संक्रमण के दो हजार 875 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही यहां संक्रमितों की संख्या 50 हजार 486 हो गई है। स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्रालय के जनसंपर्क अधिकारी कैनुश जहानपुर ने बताया कि देश में पिछले 24 घंटों के दौरान 124 लोगों की मौत हुई है। देश में मरने वालों की संख्या तीन हजार 160 हो गई है। इससे पहले ईरान के सर्वोच्च नेता का चुनाव करने वाले शीर्ष धार्मिक संगठन के 78 वर्षीय सदस्य की कुछ दिन पहले कोरोना से संक्रमित होने के बाद मौत हो गई थी।

ईरान: संसद के स्पीकर अली लारीजानी। देश में संक्रमण के 50 हजार से ज्यादा केस हो गए हैं।

इटली: करीब 14 हजार लोगों की मौत
इटली में कोरोना से 24 घंटों में 760 लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही मौतों का आंकड़ा 13 हजार 915 हो गया है। नागरिक सुरक्षा विभाग की तरफ से गुरुवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में अब तक एक लाख 15 हजार 242 लोग वायरस की चपेट में हैं। विभाग के प्रमुख एंजेलो बोरेल्ली ने कहा कि बुधवार के मुकाबले गुरुवार को दो हजार 477 नए मामले दर्ज किए गए हैं। कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए यहां सरकार ने 13 अप्रैल तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
यह तस्वीर मध्य मध्य अमेरिकी देश होंडुरस की है। राजधानी तेगुसिगाल्पा में एख डॉक्टर की कोरोना से मौत हो गई, जिसके बाद उसके शव को दफनाने ले जाते स्वास्थ्यकर्मी।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3bQ4uTo

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

इटली में लाॅकडाउन पालन कराने के लिए 8000 मेयर ने मोर्चा संभाला; सड़काें पर उतरे, फेसबुक से समझाया फिर भी नहीं माने ताे ड्राेन से अपमान