इटली में लाॅकडाउन पालन कराने के लिए 8000 मेयर ने मोर्चा संभाला; सड़काें पर उतरे, फेसबुक से समझाया फिर भी नहीं माने ताे ड्राेन से अपमान

जैसन हाेराेविट्ज.पर्यटन का प्रमुख केंद्र इटली देखते ही देखते काेराेनावायरस का एपीसेंटर बन गया। एक समय लाेग लाॅकडाउन का पालन नहीं कर रहे थे। सड़काें पर निकल रहे थे। ऐसे में देश के 8000 मेयर ने अपने शहराें की कमान संभाली और ऐसी तरकीबें अपनाईं, जिनके चलते लाेग न केवल घराें में रहने काे मजबूर हाे गए, बल्कि वहां नए मामलाें में भी कमी आई। अब 4 मई काे लाॅकडाउन खुलने जा रहा है। जानिए क्या रहे वे तरीके...

  • आस्ति शहर के मेयर माैरिजियाे रासेराे ने भेष बदलकर शहर के सुपर मार्केट का दाैरा कर देखा कि काेई दुकानदार गैरजरूरी सामान तो नहीं बेच रहा। उन्हाेंने कभी चश्मा लगाकर ताे कभी दाढ़ी बढ़ाकर ताे कभी बेसबाॅल कैप और मास्क लगाकर भी दाैरे किए और लाेगाें काे घराें के भीतर रहने की समझाइश दी। यही नहीं, ड्राेन से निगरानी की और नियम ताेड़ने वालाें का तीखे शब्द बाेलकर अपमान कियाताकि वे घराें में रहें।
  • लुकेरा शहर के मेयर एंटाेनियाे टाेटुलाे काे जब मालूम पड़ा कि महिलाओं के बाल डाई करने के लिए सैलून वाले घर जा रहे हैं ताे उन्हाेंने फेसबुक पर वीडियाे मैसेज में कहा कि हेयर ड्रेसर कई घराें में जाएगा ताे आपकाे बालाें में काेराेना हाे जाएगा। ऐसा न करें। उन्हाेंने पिज्जा की डिलीवरी भी बंद करवाई।
  • दक्षिणी शहर बारी के मेयर एंटाेनियाे डेकाराे ने घूम-घूमकर लाेगाें काे समझाया। समुद्र तट पर पिंगपॉन्गखेल रहे लाेगाें काे घराें में लाैटाया। वे कहते हैं- हमने तय किया कि इस दाैरान गरीबाें काे भाेजन मिले, क्वारैंटाइन किए लाेगाें का कूड़ा-करकट समय से उठाया जाए, परिजन के अस्पतालाें में रहने से घराें में अकेले रह गए बच्चाें की देखभाल हाे।
  • कैंपेन के प्रमुख और सालेर्नाे के मेयर रहे विन्सेंजाे डे लुका ने कहा कि हमें मजबूरन असभ्य भाषा में भी लाेगाें काे समझाना पड़ा ताकि अपमानित होने पर वे घराें में रहें। लुका ने एक ग्रेजुएशन पार्टी काे तितर-बितर करने के लिए आग उगलने वाली ब्लाेटाॅर्च भी इस्तेमाल की।
  • ग्वाल्डाे टाबिनाे शहर के मेयर मैसिमिलियानाे प्रेस्क्यूटी ने कुत्ते घुमाने वालाें से पूछा किक्या उनके कुत्ताें काे प्राेस्टेट की समस्या हाे गई, जाे वे घराें से बाहर आए हैं?
  • मेसिना के मेयर काटेना डे लुका ने सिसली से आ रहे लाेगाें काे राेकने के लिए नियम बनाया कि उन्हें 48 घंटे पहले रजिस्ट्रेशन करवाना हाेगा। जब पता चला कि लाेग ईस्टर के पहले चारकाेल के बैग खरीद रहे हैं, ताे धमकी दी कि हमने चार बड़े ड्राेन का ऑर्डर दिया है। बाहर घूमने वालाें काे ड्राेन पकड़ लेगा। अपने घराें में जाइए।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
इटली में लॉकडाउन का पालन करवाने के लिए लोगों पर ड्रोन से नजर रखी जा रही है। - फाइल फोटो


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3aP1eGZ

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं