गुरुद्वारे पर हमले के 9 दिन बाद 27 सिखों की जान लेने वाला पाकिस्तानी मूल का आईएसआईएस का आतंकी गिरफ्तार

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल स्थित गुरुद्वारे पर 25 मार्च को हमला कर 27 सिखों की जान लेने वाला पाकिस्तानी मूल का आईएसआईएस का आतंकी अपने चार साथियों संग गिरफ्तार कर लिया गया है। नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल के सीनियर अधिकारियों के मुताबिक, आतंकी मावलवी अब्दुल्लाह इस्लाम फारूकी शनिवार को गिरफ्तार किया गया है।

अफगानिस्तान नेशनल डायरेक्टोरेट ऑफ सिक्योरिटी (एनडीएस) यह जानकारी जल्द ही जानकारी भारतीय सुरक्षा एजेंसी के साथ शेयर करेगी। सूत्रों के मुताबिक, फारूकी का संबंध पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा और हक्कानी नेटवर्क से भी रहाहै।

अफगानिस्तान में300 सिख परिवार हैं

25 मार्च की सुबह 7.30 बजे हुए हमले के वक्त गुरुद्वारे में 150 से ज्यादा लोग प्रार्थना के लिए जुटे थे, इनमें 27 की मौत हो गई और कई गंभीर घायल हो गए थे। हमले के बाद सुरक्षाबलों ने गुरुद्वारे की घेराबंदी कर जवाबी कार्रवाई की थी। इसमेंचार आतंकियोंं को मार गिराया था। अफगानिस्तान में करीब 300 सिख परिवार रहते हैं। इनकी संख्या काबुल और जलालाबाद में अधिक है। इन्हीं दो शहरों में गुरुद्वारे भी हैं। भारत ने इस हमले की निंदा की थी।

फारूकी की गिरफ्तारी से आतंकी जड़ों की जानकारी मिलेगी

एजेंसियों द्वारा बनाए गए डोजियर के मुताबिक, ‘‘फारूकी का असली नाम अब्दुल्ला उरकजई है। वह पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा के ओरकजई जिले की मामोजईजनजाति से है। अप्रैल 2019 में उसने आईएसआईएस की खोरासन विंग के चीफ के रूप में खुद को घोषित किया था। इससे पहले इस विंग का प्रमुख मावलवी जिआ उल हक था।’’ भारतीय अधिकारियों के उम्मीद है फारूकी की गिरफ्तारी से पाकिस्तान में मौजूद आतंक की जड़ों के बारे में जानकारी मिल सकेगी।

गिरफ्तार चार अन्य आतंकी
अधिकारियों के मुताबिक, आतंकी फारूकी इससे पहीले लश्कर और तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान के लिए काम करता था। फारूकी अफगानिस्तान में भी नाटो (नॉर्थ अटलांटिक ट्रिटी ऑर्गनाइजेशन) सेनाओं पर हमला करने के लिए आतंकी लड़ाके भेजता था। गिरफ्तार किए गए चार अन्य आतंकियों में पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा इस्लामिक स्टेट का वरिष्ठ सदस्य मसूदुल्लाह, खैबर पख्तूनख्वा इस्लामिक स्टेट की रेड फोर्स यूनिट का सदस्य जाहिद खान; कराची का एक आतंकवादी सलमान औरइस्लामाबाद का रहने वाला अली मोहम्मद शामिल हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
आतंकी मावलवी अब्दुल्लाह इस्लाम फारूकी को चार साथियों संग शनिवार को गिरफ्तार किया गया है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/39JLHaw

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

अमेरिका में चुनाव के दिन बाइडेन समर्थकों ने 75% और ट्रम्प सपोर्टर्स ने 33% ज्यादा शराब खरीदी

124 साल पुरानी परंपरा तोड़ेंगे ट्रम्प; मीडिया को आशंका- राष्ट्रपति कन्सेशन स्पीच में बाइडेन को बधाई नहीं देंगे