आरोग्यसेतु ऐप से भारतीय जवानों को निशाना बनाने की ताक में पाकिस्तानी जासूस, सेना ने जारी किए निर्देश

पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। अब वह जवानों के मोबाइल हैक करके जानकारियां निकालना चाहता है। इसके लिए वह आरोग्यसेतु ऐप का इस्तेमाल कर रहा है। इसे लेकरभारतीय सेना की ओर से चेतावनी जारी की गई है। इसमें बताया गया है कि पाकिस्तान आरोग्यसेतु ऐप की डिजाइन के फेक मैलिसियस (वायरस युक्त) एप्लिकेशन बना रहा है, ताकि वह भारतीय जवानों के फोन हैक कर सके।


सेना ने कहा कि पाकिस्तान ने आरोग्यसेतु.एपीके नाम का फेक ऐप विकसित किया है। यह ऐप भारतीय जवानों के वॉट्सएप ग्रुप मेंपाकिस्तान के इंटेलीजेंस ऑपरेटर्स की ओर से भेजा गया है।आर्मी के वरिष्ठ सूत्रों ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया कि पाकिस्तानी एजेंसियां भारतीय नामों के सोशल मीडिया अकाउंट बनाकर भारतीय सुरक्षाकर्मियों को निशाना बनाती है।

अनुष्का चोपड़ा’ के नाम से बनाफर्जी अकाउंट
सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तानी इंटेलीजेंस ने ‘अनुष्का चोपड़ा’ नाम से फर्जी अकाउंट बनाया है। इससे भी भारतीय सुरक्षा कर्मियों को मैलिसियस एप्लीकेशन भेजे जा रहे हैं। सेना ने अपनी चेतावनी में जवानों को ऐप डाउनलोड करते समय अधिक सतर्क रहने को कहा है। सेना ने कहा है कि आरोग्यसेतु ऐप केवल सरकारी वेबसाइट (mygov.in) या एंड्रायड प्लेस्टोर और आईओएस एप्पल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें। कोरोनावायरस संक्रमण के चलते सभी सुरक्षा बलों के जवानों से आरोग्यसेतु एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए कहा गया है। यह ऐप सरकारी एजेंसियों ने विकसित किया है और लगभग सभी सरकारी कर्मचारी इसका इस्तेमाल कर रहे हैं।

इस तरह से सेंध लगाता है फेक ऐप

फेक ऐप डाउनलोड होने के बाद यूजर से कई अन्य तरह के एप्लीकेशन पैकेज इंस्टॉल करने की इजाजत मांगता है। यस क्लिक करते ही यह आपके फोन में मौजूद सारी जानकारियों तक पहुंच जाता है। ये जानकारियां पाकिस्तान में बैठी इंटेलीजेंस टीम तक पहुंच जाती है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पाकिस्तान ने आरोग्यसेतु.एपीके नाम का फेक ऐप विकसित किया है। -प्रतीकात्मक फोटो


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2KNZini

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

इटली में लाॅकडाउन पालन कराने के लिए 8000 मेयर ने मोर्चा संभाला; सड़काें पर उतरे, फेसबुक से समझाया फिर भी नहीं माने ताे ड्राेन से अपमान