ट्रम्प ने कहा- संक्रमण के चलते चीन में अमेरिका की तुलना में कहीं ज्यादा मौतें हुईं, उनके यहां ये सिलसिला थम नहीं रहा

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने एक बार फिर से कोरोना से हुई मौतों को लेकर किए गए चीन के दावों पर सवाल उठाए। उन्होंने चीन ने अभी-अभी कारोना से होने वाली मौतों की संख्या दोगुनी की है। यह काफी ज्यादा है, अमेरिका के आंकड़ों के करीब तक नहीं है। उनके यहां मौतों का सिलसिला नहीं थम रह।ट्रम्प ने वुहान में हुई मौतों को लेकर जारी ताजा आंकडों को लेकर यह बात कही। इन आंकड़ों में मौतों की संख्या 1 हजार 290 बढ़ा दी गई है। 2 अप्रैल को भी ट्रम्प ने चीन में हुई मौतों की संख्या सटीक होने पर संदेह जाहिर किया था। इससे पहले ब्रिटेन और फ्रांस के नेता भी संक्रमण से हुई मौतों पर चीन के दावों पर सवाल किए थे। ट्रम्प ने अपने कई राज्यों से कोरोना को लेकर लगाई गई पाबंदियां हटाने की भी घोषणा की है। इसको लेकर कई राज्यों के गवर्नर से उनके मतभेद भी सामने आए हैं।

शनिवार तड़के हुए प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कोरोना से प्रभावित देश के किसानों के लिए 19 बिलियन डॉलर ( करीब 1 लाख 18 हजार करोड़ रुपए) के राहत पैकेज का ऐलान किया। ट्रम्प प्रशासन की ओर से यह राहत की रकम सीधे उनके बैंक खातों में ट्रांसफर किए जाएंगे। इसके साथ ही सरकार किसानों से उनके डेयरी और मीट उत्पाद खरीदेगी, जिसे फूड बैंक की मदद से लोगों के बीच बांटा जाएगा।
तीन राज्यों में पाबंदियों में राहत देने की मांग तेज
तीन राज्यों मिशिगन, मिन्नेसोटा और वर्जीनिया में लोग पाबंदियों में राहत देने की मांग कर रहे हैं। अमेरिकी संविधान के मुताबिक स्वास्थ्य सुरक्षा से जुड़े मसलों पर राज्यों के गवर्नर ही फैसला लेंगे। ट्रम्प ने भी पहले के अपने भाषणों में यही कहा था। हालांकि तीनों राज्यों के गवर्नर ने इसके लिए कोई फैसला नहीं किया है। ऐसे में यहां के लोग गवर्नर के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। मिशिगन में लोगों ने रास्ते जाम कर ट्रम्प के समर्थन में झंडे लहराए। वहीं, ट्रम्प ने ट्वीट कर इन तीनों राज्यों के लिए ‘लिबरेट’शब्द का इस्तेमाल किया। टेक्सस और मिन्नेसोटा के कुछ व्यापारिक गतिविधियों को मंजूरी देने की योजना बनाने की बात भी सामने आई है।
न्यूयॉर्क के गवर्नर क्यूमो पर ट्रम्प ने निशाना साधा
अमेरिका में न्यूयॉर्क कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित है। यहां के गवर्नर माइकल क्यूमो और ट्रम्प के बीच मतभेद बढ़ गए हैं। क्यूमो ने शुक्रवार को कहा कि वे पूरी तरह से लॉकडाउन नहीं हटा सकते। इससे पहले उन्होंने ट्रम्प सरकार(फेडरल गवर्मेंट) पर मदद नहीं देने का आरोप लगाया था। इसके बाद ट्रम्प ने ट्वीट कर कहा कि हमने आपके लिए हजारों हॉस्पिटल बेड बनाए, जिसकी आपकी जरूरत नहीं थीया आपने इस्तेमाल नहीं किया। काफी संख्या में वेंटिलेटर्स दिए। आपको टेस्टिंग में भी मदद की जोकि आपको करना चाहिए था। हमने न्यूयॉर्क को देश के किसी दूसरे राज्य से ज्यादा पैसा और इक्विपमेंट दिया है। जिन महान लोगों ने इस समयअपना काम किया, कभी आपसेधन्यवाद तक नहीं सुन पाए। बातें कम और काम ज्यादा करें।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
ट्रम्प ने शुक्रवार तड़के चीन में कोरोना संक्रमण से हुई मौतों पर एक बार फिर सवाल किए। उन्होंने कहा कि चीन में अमेरिका से ज्यादा मौतें हुई हैं।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3eyZpRe

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

इटली में लाॅकडाउन पालन कराने के लिए 8000 मेयर ने मोर्चा संभाला; सड़काें पर उतरे, फेसबुक से समझाया फिर भी नहीं माने ताे ड्राेन से अपमान