प्रधानमंत्री इमरान खान से नाराज है सेना, संबंध सुधारने के लिए बदला स्पेशल असिस्टेंट

पाकिस्तान में प्रधानमंत्री इमरान खान से सेना नाराज चल रही है। इमरान खान अब अपनी विश्वसनीयता बहाल करना चाहते हैं। इसके लिए उन्होंनेइंटर सर्विस पब्लिक रिलेशन (आईएसपीआर) के पूर्व चीफ लेफ्टिनेंट जनरल आसिम सलीम बाजवा (रिटायर्ड) को अपना स्पेशल असिस्टेंट बनाया है। पाकिस्तान के साइंस एंड टेक्नोलॉजी मिनिस्टर चौधरी फवाद हुसैन ने सोमवार को ट्वीट कर बताया कि सलीम बाजवा अब फिरदौस आशिक अवन की जगह लेंगे।
सूत्रों ने बताया कि इमरान खान के सेना के साथ संबंधों में हाल के दिनों में काफी खटास पैदा हो गई है। कोरोना महामारी के दौरान रिलीफ फंड बांटने के तरीकों से सेनानाराज है। आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा लॉकडाउन में सरकार के उठाए गए कदमों से गुस्से में हैं।बाजवा ने नागरिकों को भोजन और अन्यसहायता बांटने के लिए सड़कों पर जवानों को उतारकर इसे साबित भी कर दिया है। सेना ने इस काम के लिए प्रधानमंत्री इमरान खान को छोड़कर आंतरिक मंत्री एजाज शाह को अपने साथ शामिल किया है।

इमरान का टोटल लॉकडाउन का विरोध से सेना हुई नाराज
सूत्रों ने बताया कि इमरान खान का लगातार टोटल लॉकडाउन का विरोध करना सेना को पसंद नहीं आया।इमरान खान के इस फैसले को केवल उनके स्पेशल असिस्टेंट रहे फिरदौस आशिक ने ही पूरी तरह सपोर्ट किया था। सेना ने इमरान खान के स्पेशल असिस्टेंट को ही ईरान से लाए गए पाकिस्तानियों को बदहाल स्थितियों में वापसी कराने और बुरे हालात में क्वारैंटाइन करने का दोषी माना है। इसके साथ ही खान के हेल्थ एडवाइजर डॉ. जफर मिर्जा पर फेस मास्क की स्मगलिंग का भी आरोप लगा है। सेना इस बात से भी खफा है।

पिछले साल ही सेना से रिटायर हुए हैं आसिम सलीम बाजवा
सूत्रों ने बताया कि इमरान खान ने सेना से हुई खटास को मिटाने और फिर से रिश्ते सुधारने के लिए अपने स्पेशल असिस्टेंट फिरदौस आशिक को हटा दिया है। उनकी जगह लेफ्टिनेंट जनरल आसिम सलीम बाजवा (रिटायर्ड) नए असिस्टेंड बने हैं। अपनी विश्वसनीयता बहाल करने के लिए उन्होंने फिरदौस आशिक को फेडरल इंफार्मेशन मिनिस्टर के पद से भी बर्खास्त कर दिया है और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के नेता शिबली फराज को यह पद दे दिया है। लेफ्टिनेंट जनरल आसिम सलीम बाजवा पिछले साल ही सेना से रिटायर हुए हैं। वह सदर्न कमांड चीफ, आईएसपीआर चीफ (2012-16) और चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर अथॉरिटी के चेयरमैन के रूप में अपनी सेवाएं दे चुके हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा। (फाइल)


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3aF3iB6

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

फ्रांस में फिर एक दिन में 14 हजार से ज्यादा मामले सामने आए, ब्रिटेन में प्रतिबंधों का विरोध; दुनिया में 3.30 करोड़ केस