न्यूयॉर्क सिटी के आसपास के जगह कोरोना हॉटस्पॉट बन रहे, गवर्नर क्युमो ने कहा- लॉन्ग आइलैंड पर आग की तरह मामले फैल रहे

अमेरिका में सबसे ज्यादा प्रभावित न्यूयॉर्क राज्य में अब तक संक्रमण के एक लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं। यहां तीन हजार 565 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, यहां के न्यूयॉर्क सिटी में केवल 63 हजार लोग संक्रमित हैं। शहर के आसपास के जगह कोरोना के हॉटस्पॉट बनते जा रहे हैं। गवर्नर एंड्रयू क्युमो ने राज्य में बढ़ रहे मामलों की तुलना करते हुए कहा कि लॉन्ग आईलैंड और न्यूजर्सी में भी संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। लॉन्ग आईलैंड पर कोरोनावायरस के मामले आग फैलने की तरह बढ़ रहे हैं। राज्य के अस्पतालों में 22% लॉन्ग आईलैंड के हैं। वहींन्यूजर्सी में भी गंभीर समस्या पैदा होगई है।

न्यूयॉर्क सिटी देश का एपिसेंटर बना हुआ है। यहां हर दिन एक हजार केस सामने आ रहे हैं। अधिकारियों को शहर के पास उभरते हॉटस्पॉट को लेकर चिंता होने लगी है। न्यूजर्सी के गवर्नर मर्फी ने घोषणा की कि जब तक कोरोना संकट है तब तक राज्य में बाहर से आने वाले लोगों पर बैन रहेगा। न्यूजर्सी में शुक्रवार से शनिवार तक 200 लोगों की मौत हुई। यहां अब तक 846 लोगों की जान जा चुकी है।

न्यूजर्सी में 9/11 के आतंकी हमले से ज्यादा मौतें

लॉन्ग आईलैंड में बढ़ रहे मामलों की वजह से संक्रमण में न्यूयॉर्क शहर की हिस्सेदारी 75 प्रतिशत से घटाकर 65 प्रतिशत हो गई है। शहर में रहने वाले लोग लगातार समुद्र की किनारे अपने घरों में प्रवास कर रहे हैं। क्युमो ने कहा कि उन्हें नहीं पता कि तटीय क्षेत्रों में इस तरह भीड़ बढ़ाने से मामले और बढ़ रहे हैं। रोड आइलैंड के गवर्नर ने न्यूयॉर्क में 14 दिन का क्वारैंटाइन घोषित करने की कोशिश की थी। फ्लोरिडा के गवर्नर ने भी न्यूयॉर्क से उड़ान भरने वाले यात्रियों को 14 दिन तक क्वारैंटाइन किया। न्यूजर्सी के मेयर मर्फी ने कहा कि राज्य में 846 लोगों की मौत हुई है। यह संख्या 2001 में 11 सितंबर को हुए आतंकी हमले में मारे गए लोगों से भी ज्यादा है।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में मर्फी और क्युमो ने कहा:

  • न्यूयॉर्क में शुक्रवार तक 2,935 मौतें हुई थी, जो रविवार तक 3,565 हो गई है।
  • न्यूयॉर्क सिटी में कंफर्म केस एक लाख 13 हजार 704 है, जबकि न्यूयॉर्क सिटी में 63 हजार 306 हो गया है।
  • न्यूयॉर्क में 15 हजार 905 लोग अस्पताल में भर्ती हैं।
  • न्यूजर्सी में अब तक 846 लोगों की मौत हुई, जबकि कुल केस 34 हजार 125 हो गए हैं।
  • न्यूजर्सी में संक्रमण के चार हजार मामले हो गए हैं।

न्यूयॉर्क के गवर्नर ने शनिवार को चेतावनी देते हुए कहा कि सात दिनों के भीतर राज्य में कोरोना संकट अपने पीक पर होगा। उन्होंने कहा कि कोई भी इसका संख्या नहीं बता सकता। हम इससे निपटने के लिए तैयार नहीं हैं। ब्रीफिंग में क्युमो ने यह भी कहा कि न्यूयॉर्क के कई लोग वायरस पर काबू पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि दो-तिहाई संक्रमित लोगों को अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। हम सब यहां युद्ध जैसी स्थिति का सामना कर रहे हैं।

शनिवार को मैनहट्टन में स्थापित किया गया अस्थायी मुर्दाघर में नेशनल गार्ड।

क्युमो ने कहा कि न्यूयॉर्क में करीब 85 हजार स्वास्थ्यकर्मी हैं, जो कोरोना के खिलाफ लड़ाई में जुटे हैं। इनमें लगभग 22 हजार राज्य के बाहर से हैं। उन्होंने शनिवार को एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए, ताकि उन मेडिकल छात्रों को प्रैक्टिस की अनुमति दी जा सके, जिन्होंने अभी तक ग्रेजुएशन नहीं किया है।

न्यूयॉर्क में एक हजार सैन्य चिकित्साकर्मी भेजे गए: ट्रम्प

राष्ट्रपति ट्रम्प ने भी शनिवार को कहा कि उन्होंने न्यूयॉर्क सिटी में मरीजों की सहायता के लिए एक हजार सैन्य स्वास्थ्य अधिकारी भेजे हैं। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं था कि ट्रम्प किन सैनिकों का जिक्र कर रहे थे। हॉस्पिटल शिप में लगभग 1,200 सैन्य चिकित्साकर्मी पहले से ही न्यूयॉर्क में हैं। इसके अलावा, लगभग दो हजार 700 न्यूयॉर्क स्टेट नेशनल गार्ड को वायरस से निपटने के लिए तैनात किया गया है। आने वाले दिनों में करीब चार हजार सुरक्षा बलों को तैनात किया जाएगा।

चीन न्यूयॉर्क सिटी को एक हजार वेंटिलेटर्स भेजा
क्युमो ने शनिवार को कहा कि चीन की सरकार ने न्यूयॉर्क सिटी को एक हजार वेटिंलेटर्स डोनेट किया है। यह डोनेशन जोय एंड क्लारा साइ फाउंडेशन के जरिए आया, जो जैक मा का फाउंडेशन है। इसके साथ ही सर्जिकल मास्क और 10 लाख एन95 मास्क भी मिला। वहीं, अमेरिकी राज्य ओरेगॉन ने भी न्यूयॉर्क में 140 वेंटिलेटर्स भेजे हैं।

न्यूयॉर्क में ग्लेन आईलैंड। यहां टेस्टिंग सुविधा केंद्र बनाया गया है। पिछले महीने यहांकंटेनमेंट एरिया स्थापित किया गया था।

न्यूयॉर्क सिटी में गर्मीकी छुट्टियांरद्द
न्यूयॉर्क शहर के शिक्षा अधिकारियों ने शुक्रवार को कहाकि महामारी के बीच शहर के 75 हजार से ज्यादा शिक्षकों की गर्मी की छुट्टी रद्द कर दी गई है। इस खबर के बाद शिक्षकों में नाराजगी नजर आई। न्यूयॉर्क शहर में करीब 1,800 पब्लिक स्कूल हैं। इनमें लगभग 11 लाख छात्र पढ़ते हैं।

अर्थव्यवस्था को झटका

न्यूजर्सी और कनेक्टिकट समेत न्यूयॉर्क क्षेत्र के आठ लाख से ज्यादा लोगों ने पिछले दो हफ्तों में बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन किया है। कोरोनवायरस महामारी क वजह से देश की अर्थव्यवस्था को काफी झटका लगा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अमेरिका: न्यूयॉर्क में मरीजों के इलाज के लिए बनाया गया हॉस्पिटल शिप।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2JCeS53

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

फ्रांस में फिर एक दिन में 14 हजार से ज्यादा मामले सामने आए, ब्रिटेन में प्रतिबंधों का विरोध; दुनिया में 3.30 करोड़ केस