113 साल की मारिया ब्रायनस ने महामारी को हराया, संक्रमण से ठीक होने वाली दुनिया की सबसे बुजुर्ग महिला

स्पेन की 113 वर्षीया मारिया ब्रायनस ने कोरोना वायरस को हराया है। मारिया ब्रायनस देश में इस बीमारी से ठीक होने वाली सबसे उम्रदराज महिला हैं। यह जानकारी मारिया के ट्विटर अकाउंट से उनके परिवार के सदस्यों ने साझा की। अप्रैल में उनमें कोरोना के कुछ हल्के लक्षण नजर आए थे। इसके बाद उन्हें आइसालेट किया गया। इस दौरान वे अपने परिवार के सदस्यों के साथ संपर्क में रहीं। मई के पहले सप्ताह में डॉक्टरों ने उनके स्वस्थ्य होने की पुष्टि कर दी।
मारिया स्पेन में 105 साल से ज्यादा उम्र की दूसरी ऐसी महिला हैं, जिसने इस बीमारी को हराया है। इससे पहले 107 साल की एना डेल वैले कोरोना संक्रमण से ठीक हुई थी। एना डेल 5 साल की उम्र में स्पेनिश फ्लू बीमारी से भी ठीक हुईं थी।
मारिया के तीन बच्चे और11 पोते-पोतियां
मारिया 2019 से स्पेन की सबसे उम्रदराज महिला हैं। उनका जन्म 1907 में सैन फ्रांसिस्को के एक स्पैनिश प्रवासी परिवार में हुआ था। उनके जन्म के कुछ दिन बाद उनका परिवार स्पेन लौट आया था। 1931 में मारिया की शादी एक डॉक्टर से हुई। उनके तीन बच्चे, 11 पोते-पोतियां और 13 पड़पोते- पड़पोतियां हैं। वह 1918 का स्पेनिश फ्लू और 1936 से 1939 तक चले नागरिक युद्ध भी झेल चुकी हैं। पिछले 20 साल से वे जिरोना शहर के एक नर्सिंग होम में रह रही हैं।
नीदरलैंड की 107 साल महिला ने भी कोरोना को हराया था
नीदरलैंड की 107 साल की कॉरनेलिया ने भी कोरोना को हराया था। वे अपने ही देश में एक द्वीप की यात्रा के दौरान संक्रमित हुई थी। इस टूर पर उनके साथ 40 लोग गए थे, जो बाद में संक्रमित मिले थे। इनमें से 12 की मौत हो गई थी। हालांकि, कॉरनेलिया इस बीमारी को हराने में सफल रहीं। कॉरनेलिया को संक्रमण के लक्षण तब पता चले वह चर्च में प्रार्थना करने के बाद घर पहुंची थीं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
स्पेन की 113 साल की बुजुर्ग महिला मारिया ब्रायनस कोरोना संक्रमण से ठीक हुई हैं। वे इस बीमारी को हराने वाली देश की सबसे उम्रदराज महिला हैं। तस्वीर अप्रैल की है जब उन्हें आइसोलेशन में रखा गया था।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3dRPyFl

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

फ्रांस में फिर एक दिन में 14 हजार से ज्यादा मामले सामने आए, ब्रिटेन में प्रतिबंधों का विरोध; दुनिया में 3.30 करोड़ केस