इस हफ्ते 161 भारतीयों को वापस भेजा जाएगा, इनमें से ज्यादातर गैर कानूनी ढंग से दूसरे देशों की सीमा पार कर पहुंचे थे

अमेरिका ने इस हफ्ते 161 भारतीयों को वापस भेजने का फैसला किया है। इनमें से ज्यादातर गैर कानूनी तरीके से अमेरिका गए थे। ये भारतीय अमेरिका की मेक्सिको से लगी दक्षिणी सीमा से वहां दाखिल हुए थे। अब इनके अमेरिका में रुकने के सभी कानूनी विकल्प खत्म हो चुके हैं। ये सभी फिलहाल अमेरिका की जेलों में बंद हैं। इन्हें विशेष चार्टर विमान से पंजाब के अमृतसर लाया जाएगा।

नार्थ अमेरिकन पंजाबी एसोसिएशन (एनएपीए) के कार्यकारी निदेशक सतनाम सिंह चहल के मुताबिक, गैरकानूनी ढंग से देश में घुसने वाले 1,739 भारतीय अमेरिकाकी 95 जेलों में बंद हैं। इन्हें अमेरिका के कस्टम या इमिग्रेशन विभाग ने गिरफ्तार किया है।

वापस भेजे जाने वालों में सबसे ज्यादा हरियाणा के

वापस भारत भेजे जाने वाले लोगों में सबसे ज्यादा 76 लोग हरियाणा के हैं। वहीं, पंजाब के 56 , गुजरात के 12 , उत्तर प्रदेश के पांच, महाराष्ट्र के चार, केरल, तेलंगाना और तमिलनाडु के दो-दो, आंध्र प्रदेश और गोवा के एक-एक व्यक्ति भी भारत वापस भेजे जाएंगे। एनएपीए के मुताबिक इनमें तीन महिलाएं हैं और हरियाणा का 19 सालका एक किशोर भी शामिल है। इन लोगों के अलावा जो लोग अब भी अमेरिका के जेलों में बंद है उनका क्या होगा अभी इस पर कोई फैसला नहीं लिया गया है।

एजेंट भारतीयों को गैर कानूनी ढंग से अमेरिका भेज रहे

चहल के मुताबिक, उत्तर भारत में सक्रिय कुछ एजेंटों की वजह से अमेरिका में गैर कानूनी ढंग से आने वाले भारतीयों की संख्या बढ़ी है। एजेंट एक व्यक्ति को अमेरिका भेजने के लिए 30 से 35 लाख रुपए लेते हैं। लोगों को वैध दस्तावेज नहीं दिए जाते। ऐसे में पकड़े जाने पर ये लोग भारत में हिंसा या उत्पीड़न होने की बात कहकर अमेरिका में शरण मांगते हैं। हालांकि पिछले कुछ साल से अमेरिकी जज इन लोगों की याचिकाएं खारिज कर रहे हैं। इससे उनकी मुश्किलें बढ़ जाती हैं। एनएपीए ने भारत और पंजाब सरकार से गैर कानूनी ढंग से लोगों को विदेश भेजने वाले एजेंटो पर कार्रवाई करने का अनुरोध किया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अमेरिका इस हफ्ते गैर कानूनी ढंग से देश में घुसने वाले 161 भारतीयों को वापस भेजेगा। इन्हें विशेष चार्टर प्लेन से पंजाब के अमृतसर ले जाया जाएगा। (प्रतीकात्मक फोटो)


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2Tfw7ya

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

फ्रांस में फिर एक दिन में 14 हजार से ज्यादा मामले सामने आए, ब्रिटेन में प्रतिबंधों का विरोध; दुनिया में 3.30 करोड़ केस