अमेरिका ने वर्ल्ड वॉर-2 के बाद चार बड़े युद्धों में जितने सैनिक गंवाए, महामारी ने उससे ज्यादा जानें ले लीं

अमेरिका में इस समय संक्रमण के 17 लाख से ज्यादा मामले हैं। यहां पर मरने वालों की संख्या एक लाख के आंकड़े को पार कर चुकी है। वर्ल्ड वॉर-2 के बादअमेरिका ने चार बड़े युद्धों का सामना किया है। इस दौरान जितने सैनिक मारे गए, कोरोनावायरस के चलते चार महीने में उससेज्यादा लोगों की जान गई है।देश में संक्रमण का पहला मामला 21 जनवरी को में मिला था। दुनियाभर के कुल संक्रमितों का 30 फीसदी से ज्यादा केस यहां हैं।

अमेरिका में बीबीसी के पत्रकार जॉन सोपेल का कहना है कि कोरिया, वियतनाम, इराक और अफगानिस्तान में जितने अमेरिकीमहिला-पुरुष सैनिकों की जान गई, उससे ज्यादा लोगों की मौतमहामारी से हुई है। सोपेल ने बताया कि अगर कोई कोरोना से हुई मौतों की तुलना अमेरिका में कैंसर व सड़क हादसे में हुई मौतों से करें तो भी चौंकाने वाले परिणाम ही सामने आएंगे।

युद्ध मरने वालों की संख्या
कोरियाई युद्ध (1950-1953) 36,500
वियतनाम युद्ध (1961-1975) 58,000
इराक युद्ध (2003-2011) 4500
अफगानिस्तान (2001 से अबतक) 2000

अमेरिका में सबसे ज्यादा मौतें, लेकिन मृत्यु दर के हिसाब से पीछे
अमेरिका में संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले आए हैं। मौतें भी सबसे ज्यादा हुई हैं।लेकिन, अगर मृत्युदर के हिसाब से देखें तो अमेरिका का नौवां स्थान आता है। आबादी के लिहाज से मौतों की तुलना के आधार पर बेल्जियम, ब्रिटेन और आयरलैंड जैसे देश अमेरिका से आगे हैं। न्यूज एजेंसी रायटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका के 20 राज्यों में कोरोना के नए मरीजों में बढ़ोतरी हो रही है। यहां नॉर्थ कैरोलिना और विसकॉन्सिन में संक्रमण के मामले तेजी से सामने आए हैं।

न्यूयॉर्क में कम हुई मरने वालों की संख्या
अमेरिका में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित न्यूयॉर्क है। यहां मरने वालों की संख्या 21 हजार के करीब है। कुछ दिनों पहले यहां रोज सैकड़ों लोगों की मौत हो रही थी। हालांकि, अब यहां संक्रमण से मौतों के मामलों में कमी आई है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
न्यूयॉर्क के एल्महर्स्ट हॉस्पिटल में जाने से पहले एक इमरजेंसी मेडिकल टेक्नीशियन (ईएमटी) पीपीई पहनती हुई। न्यूयॉर्क अमेरिका में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2X7hAHe

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

इटली में लाॅकडाउन पालन कराने के लिए 8000 मेयर ने मोर्चा संभाला; सड़काें पर उतरे, फेसबुक से समझाया फिर भी नहीं माने ताे ड्राेन से अपमान