दुनिया के 23 देशों ने कोरोना से निपटने के लिए 48 हजार करोड़ रुपए दिए, अमेरिका ने दान देने के कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लिया

दुनिया के 23 देशों ने कोरोना से निपटने के लिए कुल मिलाकर 8 बिलियन डॉलर(करीब 60 हजार 434 करोड़ रुपए) देने की घोषणा की है। इस रकम को कोरोना की जांच, इलाज और इसके लिए टीका तैयार करने पर खर्च होगी। सोमवार को एक वर्चुअल प्लेजिंग कॉन्फ्रेंसमें देशों ने अपनी ओर से आर्थिक मदद देने का ऐलान किया। यूरोपियन यूनियन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, सऊदी अरब, नॉर्वे, स्पेन और यूके ने एक साथ मिलकर इस कॉन्फ्रेंस की मेजबानी की थी। इसमें अमेरिका की ओर से कोई प्रतिनिधि शामिल नहीं हुआ।

दान देने का यह आयोजन तीन घंटे से ज्यादा समय तक चला। इसमें शामिल हुए देशों ने अपनी क्षमता के हिसाब से रकम देने की घोषणा की। यूरोपियन यूनियन और नॉर्वे ने सबसे ज्यादा रकम दिया। दोनों ही देशों ने अपनी-अपनी ओर से 1 बिलियन डॉलर (करीब 7 हजार 554करोड़) रुपए दिए। इस बीच, बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह-संस्थापक मेलिंडा गेट्स ने 755 करोड़ रु. देने का वादा किया है।

‘दुनिया ने एक सामान्य अच्छे काम के लिए असाधारणएकता दिखाई’

यूरोपियन कमीशन के प्रेसिडेंट उर्सुला वोन डेर लेयेन ने कहा, ‘‘आज दुनिया ने एक सामान्य अच्छे काम के लिए असाधारण एकता दिखाई है। कोरोना के खिलाफ सरकारें और वैश्विक स्वास्थ्य संगठन एक साथ आए हैं। ऐसी प्रतिबद्धता के साथ हम सभी के लिए वैक्सीन बनाने, उत्पादन करने और इसे लोगों उपलब्ध करवाने की राह पर है। हालांकि, यह महज शुरुआत है। हमें अपनी कोशिश जारी रखनी होगी और ज्यादा मदद के लिए तैयार रहना होगा। प्लेजिंग मैराथन जारी रहेगा।

मदद करने वाले प्रमुख देश:

  • स्विट्जरलैंड- 381 मिलियन डॉलर( करीब 2,877 करोड़ रु.)
  • नीदरलैंड- 209.5 मिलियन डॉलर (करीब 1,582 करोड़ रु.)
  • ऑस्ट्रेलिया- 352 मिलियन डॉलर (करीब1,701 करोड़ रु.)
  • इटली- 152.7 मिलियन डॉलर (करीब1,153 करोड़ रु.)
  • द.कोरिया- 50 मिलियन डॉलर( करीब 377 करोड़ रु.)
  • कुवैत- 40 मिलियन डॉलर(करीब 302 करोड़ रु.)
  • द.अफ्रीका- 1.3 मिलियन डॉलर(करीब 9 करोड़ रु.)


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
कोरोना पर हुए वर्चुअल प्लेजिंग कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेते फ्रांस के राष्ट्रपति इम्मैनुअल मैक्रों। सोमवार को हुए इस कार्यक्रम में दुनिया के 23 देशों ने कोरोना पीड़ितों के लिए 8 बीलियन डॉलर(करीब48 हजार करोड़ रुपए) दिए।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/35ysHvx

Comments

Popular posts from this blog

चीन ने कहा- हमारा समुद्री अधिकार नियम के मुताबिक, जवाब में ऑस्ट्रेलिया बोला- उम्मीद है आप 2016 का फैसला मानेंगे

अफगानिस्तान सीमा को खोलने की मांग कर रहे थे प्रदर्शनकारी, पुलिस ने फायरिंग की; 3 की मौत, 30 घायल

रूलिंग पार्टी की बैठक में नहीं पहुंचे ओली, भारत से बिगड़ते रिश्ते के बीच इस्तीफे से बचने की कोशिश