अब तक 2.44 लाख मौतें: अमेरिका में 67 हजार से ज्यादा जान गई, टेक्सास ने करीब 3 करोड़ लोगों से स्टे-ऐट-होम ऑर्डर हटाया

दुनिया में कोरोना से 34 लाख 79 हजार 521 लोग संक्रमित हैं। दो लाख 44 हजार 581 जान जा चुकी है, जबकि 11 लाख 8 हजार 23 ठीक हो चुके हैं। अमेरिका में 24 घंटे में करीब 1638 लोगों की जान गई है। देश में अब तक 67 हजार से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं। वहीं, टेक्सास में राज्य के 2 लाख 90 हजार लोगों से स्टे-ऐट-होम ऑर्डर हटा लिया गया है।

अमेरिका: 11 लाख से ज्यादा संक्रमित
अमेरिका में एक दिन में 28 हजार से ज्यादा नए केस सामने आए। इसके साथ ही यहां संक्रमितों की संख्या 11 लाख 59 हजार 430 हो गई है। देश के अलबामा और आइडाहो समेत कई राज्यों ने प्रतिबंधों में ढील देने शुरू कर दिए हैं।

  • न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू क्यूमो ने कहा कि राज्य में एक दिन में 299 लोगों की मौत हुई है। यह आंकड़ा पिछले दिन से 10 कम है। इनमें 276 की हॉस्पिटल में, जबकि 10 की नर्सिंग होम में जान गई है।
  • क्यूमो ने कहा कि राज्य ने अब तक 15,000 से ज्यादा एंटीबॉडी टेस्ट हो चुका है। देश में सबसे ज्यादा सैम्पल यहां मिले हैं। न्यूयॉर्क में जितने टेस्ट हुए उनमें 12.3% एंटीबॉडी के लिए पॉजिटिव थे।
  • न्यूयॉर्क में अब तक तीन लाख 19 हजार 213 लोग संक्रमित हैं, जबकि 24 हजर 368 की जान जा चुकी है। यहां न्यूयॉर्क सिटी में सबसे ज्यादा 18 हजार 126 लोगों की मौत हुई है, जबकि यहां एक लाख 77 हजार संक्रमित हैं।
कैलफोर्निया की राजधानीसैक्रामेंटो में राज्य को खोले जाने को लेकर प्रदर्शन करते लोग। यहां 53 हजार से ज्यादा संक्रममित हैं।

ब्रिटिश पीएम ने बेटे का नाम जान बचाने वाले डॉक्टर के नाम पर रखा

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिश जॉनसन औऱ उनकी मंगेतर कैरी साइमंड्स ने अपने बेटे का नाम उन दो डॉक्टरों के नाम पर रखा है, जिन्होंने पिछले महीने उनका इलाज किया था। जॉनसन कोरोना संक्रमित होने के बाद लंदन के सेंट थॉमस अस्पताल में भर्ती थे। उन्होंने अपने बेटे का नाम विल्फ्रेंड लॉरी निकोलस रखा है। बेटे का पहला नाम पीएम के दादा, बीच का पहला नाम कैरी के दादा पर रखा गया है। वहीं, बेटे के बीच का दूसरा नाम निकोलस, डॉ. निक प्राइस और डॉ. निक हार्ट के नाम पर रखा है।

कैरी साइमंड्स ने बेटे के जन्म के बाद इंस्टाग्राम पर एनएचएस स्टाफ को धन्यवाद दिया।

इटली: 474 नई मौतें
इटली में शनिवार को 474 लोगों की मौत हो गई। यहां मरने वालों का आंकड़ा 28 हजार 710 हो गया है। इटली के नागरिक सुरक्षा विभाग के मुताबिक, देश में 79 हजार 914 मरीज ठीक हो चुके हैं। यहां संक्रमण के दो लाख से ज्यादा मामले हो चुके हैं।

रोम में एक मरीज को नर्सिंग होम से अस्पताल ले जाते स्वास्थ्यकर्मी। अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा मौतें यहां हुई हैं।

स्पेन: मास्क पहनना जरूरी
स्पेन में सोमवार से पब्लिक ट्रांसपोर्ट में मास्क लगाना जरूरी हो गया है। पीएम पेड्रो सांचेज ने कहा कि सरकार 60 लाख मास्क ट्रांसपोर्ट लोकेशन पर और 70 लाख स्थानीय अधिकारियों को बांटेगी। यहां लॉकडाउन में ढील दी जाएगी। यहां पिछले हफ्ते 14 साल के बच्चों को भी ढील दी गई थी। यहां अब तक 25 हजार लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि दो लाख 24 हजार से ज्यादा संक्रमित हैं।

यह तस्वीर स्पेन के ज्यूयोर्रिला समुद्र तट की है। सात हफ्तों के बाद व्यस्कों को भी घर से निकलने की अनुमति दी गई है।

फ्रांस: आपातकाल दो महीने बढ़ सकता है
फ्रांस सरकार ने साफ कर दिया है कि वो महामारी से निपटने के लिए आपातकाल दो महीने बढ़ाने जा रहा है। कैबिनेट का प्रस्ताव मंगलवार को संसद के सामने पेश किया जाएगा। यहां अब तक 24 हजार 760 की जान जा चुकी है, जबकि एक लाख 68 हजार संक्रमित हैं।

तुर्की: संक्रमितों की संख्या 1.24 लाख
तुर्की में एक दिन में 1983 नए मामले दर्ज किए गए। इसके साथ ही यहां संक्रमण के माामले एक लाख 24 हजार 375 हो गए हैं। स्वास्थ्य मंत्री फहरेट्टिन कोजा ने शनिवार को बताया कि अब तक ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 58हजार 259 हो गई है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
कैलिफोर्निया से स्टे-ऐट-होम ऑर्डर हटाने की मांग को लेकर हटिंगट्टन बीच पर प्रदर्शन करते लोग। इस दौरान शनिवार को 30 लोग गिरफ्तार किए गए।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2ydRkBs

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

फ्रांस में फिर एक दिन में 14 हजार से ज्यादा मामले सामने आए, ब्रिटेन में प्रतिबंधों का विरोध; दुनिया में 3.30 करोड़ केस