3 साल बाद नॉर्थ और साउथ कोरिया बॉर्डर पर फायरिंग; तानाशाह किम के 20 दिन बाद नजर आने के 24 घंटे के अंदर ही गोलीबारी हुई

नॉर्थ और साउथ कोरिया की सीमा पर रविवार सुबह फायरिंग हुई। इससे दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया। दक्षिण कोरिया की न्यूज एजेंसी योनहेप के मुताबिक, नॉर्थ कोरिया ने गोलीबारी की शुरुआत की। साउथ कोरिया ने भी कुछ जवाबी फायर किए।
तीन साल पहले भी नॉर्थ कोरिया ने इसी तरह गोलीबारी की थी। तब भी दोनों देशों के बीच कई दिनों तक तनाव रहा था।

नुकसान की खबर नहीं
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गोलीबारी में दोनों ही तरफ किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ। नॉर्थ कोरिया ने दक्षिण कोरिया के चियोरवॉन शहर को निशाना बनाने की कोशिश की। यह शहर सीमा से काफी नजदीक है। इसके चंद मिनट बाद ही दक्षिण कोरिया ने जवाबी कार्रवाई की।

दोनों देशों के बीच बातचीत
घटना के बाद साउथ कोरिया के ज्वॉइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने बयान जारी किया। कहा, “हम इंटर कोरियन कम्यनिकेशन के जरिए बातचीत कर रहे हैं। इससे तनाव कम करने में मदद मिलेगी। हमारी सेना किसी भी हमले का जवाब देने के लिए तैयार है।”

किम कनेक्शन
नॉर्थ कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन करीब 20 दिन गायब रहा। शुक्रवार को उसको देखे जाने की खबर आई। इसके करीब एक दिन बाद ही यह दोनों देशों के बीच फायरिंग हुई। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने किम के सामने आने पर खुशी जाहिर की। दरअसल, इसके पहले कयास लगाए जा रहे थे कि तानाशाह गंभीर रूप से बीमार है। कुछ रिपोर्ट्स में तो उसकी मौत की खबर भी दी गई थी।

असैन्य क्षेत्र
नॉर्थ और साउथ कोरिया की 115 किलोमीटर लंबी सीमा पर 1953 में एक असैन्य क्षेत्र बनाया गया। यहां एक कॉरिडोर है। तनाव के हालात में दोनों देशों के आर्मी अफसर यहां बातचीत करते हैं। 2017 में नॉर्थ कोरिया के एक सैनिक ने जीप से कूदकर साउथ कोरियाई सीमा में जाने की कोशिश की थी। भागने के दौरान साथियों ने इस सैनिक पर गोलियां चलाईं। बाद में दक्षिण कोरियाई सैनिकों ने उसे बचाया। अस्पताल में भर्ती कराया। वो स्वस्थ है और अब भी दक्षिण कोरिया में ही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
तस्वीर 23 अप्रैल की है। नॉर्थ कोरिया से लगने वाली सीमा पर गन्गहवा क्षेत्र के नजदीक गश्त करते दक्षिण कोरियाई सैनिक। रविवार को दोनों देशों की बीच फायरिंग हुई।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2WjLo1z

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

इटली में लाॅकडाउन पालन कराने के लिए 8000 मेयर ने मोर्चा संभाला; सड़काें पर उतरे, फेसबुक से समझाया फिर भी नहीं माने ताे ड्राेन से अपमान