अमेरिका में कोरोना की वजह से शहर छोड़ रहे अमीर, 4.20 लाख लोगों ने न्यूयॉर्क छोड़ा, यहां 1% की सालाना कमाई 16 करोड़ रु.

अमेरिका इस समय कोरोना से दुनिया में सबसे बुरी तरह प्रभावित देश है। यहां 15 लाख से ज्यादा मामले और 90 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। इनमें सबसे ज्यादा असर न्यूयॉर्क पर पड़ा है, जहां साढ़े तीन लाख से ज्यादा मरीज और 28 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई। इस बीच, एक चौंकाने वाली खबर आई है कि कोरोना की वजह से न्यूयॉर्क सिटी में रहने वाले अमीर शहर छोड़कर जा रहे हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, 1 मार्च से 1 मई के बीच करीब 4.20 लाख लोग शहर छोड़कर जा चुके हैं, जो यहां की कुल आबादी का करीब 5% है। इनमें भी एक बड़ा हिस्सा उन लोगों का है, जो आर्थिक रूप से संपन्न है और शहर के अमीरों में गिने जाते हैं। खास बात यह है कि सालाना 16 करोड़ रुपए कमाने वाले शहर के 1% अमीर अन्य जगहों पर शिफ्ट हो गए हैं। इनमें से ज्यादातर किसी आइलैंड या महंगी जगह गए हैं।

'80% आबादी ने शहर नहीं छोड़ा है'
वहीं, सालाना करीब 67 लाख रुपए कमाने वाली 80% आबादी ने शहर नहीं छोड़ा है। न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी में इतिहास के प्रोफेसर डॉ. किम फिलिप्स-फेन कहते हैं,‘हर समुदाय अलग व्यवहार कर रहा है। यहां से जाने वाले ज्यादातर श्वेत हैं। इन जगहों पर महंगा किराया है और गरीबी कम है। यह कहना मजबूत बात है कि सब साथ हैं, लेकिन ऐसा है नहीं।’

विश्लेषण से बता चला है कि सबसे ज्यादा लोग अपर-ईस्ट साइड, वेस्ट विलेज, सोहो और ब्रुकलिन हाइट्स छोड़कर गए हैं। संपन्न माने जाने वाले इन चारों इलाकों में करीब 40% आबादी कम हो गई है। इनमें ऐसे लोग भी हैं, जो डेढ़ लाख रुपए से ज्यादा किराया चुका रहे थे, ज्यादातर के पास कॉलेज की डिग्री है और करीब 75 लाख रुपए तक कमा रहे थे। इनके अलावा छात्रों ने भी शहर छोड़ा है।

साउथ फ्लोरिडा, कनेक्टिकट जैसी जगहों पर शिफ्ट हुए ज्यादातर लोग

न्यूयॉर्क सिटी में 1% अमीरों की सालाना कमाई 16 करोड़ रुपए हैं। वे महंगे आइलैंड और शहरों में शिफ्ट हुए हैं। दक्षिणी फ्लोरिडा, कनेक्टिकट, पेन्सिल्वेनिया, न्यूजर्सी, मार्था विनयार्ड, केप कॉड, रोड आइलैंड, हैम्पटन, हडसन वैली और जर्सी शोर इनकी पसंदीदा जगहों में शामिल हैं। रिपोर्ट में इन्हें तथाकथित ‘कोरोनावायरस शरणार्थी’ कहा गया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
रिपोर्ट के मुताबिक, 1 मार्च से 1 मई के बीच करीब 4.20 लाख लोग शहर छोड़कर जा चुके हैं, जो यहां की कुल आबादी का करीब 5% है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2LBcyfA

Comments

Popular posts from this blog

चीन ने कहा- हमारा समुद्री अधिकार नियम के मुताबिक, जवाब में ऑस्ट्रेलिया बोला- उम्मीद है आप 2016 का फैसला मानेंगे

अफगानिस्तान सीमा को खोलने की मांग कर रहे थे प्रदर्शनकारी, पुलिस ने फायरिंग की; 3 की मौत, 30 घायल

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था