अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की तैयारियां तेज, अप्रैल में ट्रम्प ने चुनाव प्रचार के लिए 462 करोड़  तो बिडेन ने 455 करोड़ रु. जुटाए

कोरोना से अमेरिका से बुरी तरह प्रभावित है। इसके बावजूद यहां पर राष्ट्रपति चुनाव की तैयारियां जोरों पर है। अप्रैल महीने में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने चुनाव प्रचार के लिए 61 मिलियन (करीब 462 करोड़ रु.) जुटाए हैं। वहीं पूर्व राष्ट्रपति जो बिडेन और डेमोक्रेट्स पार्टी के नेता जो बिडेन 60 मिलियन अमेरिकी डॉलर(करीब 455 करोड़ रु.) जुटाने में सफल रहे। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव 3 नवम्बर को होगा।

ट्रम्प दोबारा राष्ट्रपति चुनाव लड़ेंगे। जो बिडेन अगले राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेट्स पार्टी के प्रबल उम्मीदवार माने जा रहे हैं। उन्हें अगस्त में होने वाले डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन में राष्ट्रपति उम्मीदवार घोषित किया जा सकता है।

कोरोना की वजह से वर्चुअली फंड जुटा रही हैं पार्टियां

अमेरिका में कोरोना से अर्थव्यवस्था प्रभावित हुई है। करीब 3 करोड़ लोग बेरोजगार हो गए हैं। संक्रमण से बचने के लिए लोगों के एक जगह जुटने पर पाबंदियां लगाई गई हैं। इसका असर राष्ट्रपति चुनाव के प्रचार भी नजर आ रहा है। रिपब्लिक और डेमोक्रेटिक दोनों ही पार्टियां अब तक एक भी चुनावी सभा नहीं कर पाई हैं। हालांकि, दोनों ही पार्टियां वर्चुअली फंड जुटा रही हैं। ऑनलाइन माध्यमों से समर्थक अपने पसंदीदा नेताओं के चुनाव के लिए फंडिंग कर रहे हैं।

ट्रम्प के प्रचार के लिए ओबामा से ज्यादा फंड जुटाए गए

ट्रम्प के चुनाव प्रचार के लिए रिपब्लिकल नेशनल कमेटी(आरएनसी) अब तक 742 मिलियन डॉलर की रकम जुटा चुकी है। यह पूर्व राष्ट्रपति ओबामा को दोबारा चुनाव में जीत दिलाने के लिए हुई 288 मिलियन डॉलर की फंडिंग से भी ज्यादा है। वहीं,डेमोक्रेट्स पार्टी के लिए डेमोक्रेट्स नेशल कमेटी(डीएनसी) के साथ ही बिडेन फॉर प्रेसिडेंट नाम से अभियान चलाया जा रहा है। डेमोक्रेट्स के कार्यकर्ताओं के मुताबिक, बिडेन के औसत ऑनलाइन डोनेशन 32.63 डॉलर(करीब 2400 रु.) है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और पूर्व राष्ट्रपति जो बिडेन दोनों का चुनाव प्रचार अभियान कोरोना के बावजूद जारी है। अमेरिका में 3 नवम्बर को राष्ट्रपति चुनाव होने वाला है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3coYd1n

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

फ्रांस में फिर एक दिन में 14 हजार से ज्यादा मामले सामने आए, ब्रिटेन में प्रतिबंधों का विरोध; दुनिया में 3.30 करोड़ केस