भारतवंशी अमेरिकी दंपती ने पोर्टेबल वेंटिलेटर बनाया, साढ़े 7 हजार रु हो सकती है लागत; अमेरिका में वेंटिलेटर की कीमत 7.5 लाख रु से ज्यादा

कोरोनावायरस को हराने और लोगों को राहत देने के लिए दुनियाभर में कोशिशें जारी हैं। अमेरिका के जॉर्जिया के भारतवंशी दंपती ने एक बेहद सस्ता वेंटिलेटर तैयार किया है। उनके मुताबिक, अगर इसे ज्यादा तादाद में बनाया जाए तो इसकी लागत 100 डॉलर (करीब साढ़े सात हजार रुपए) आएगी। अमेरिका में फिलहाल वेंटिलेटर की कीमत 10 हजार डॉलर (करीब 7.56 लाख रुपए) है।

वेंटिलेटर को बनाने वाले देवेश रंजन जॉर्जिया के जॉर्ज डब्ल्यू वुड्रफ स्कूल ऑफ मैकेनिकल इंजीनियरिंग में प्रोफेसर हैं। उनकी पत्नी कुमुदा अटलांटा में डॉक्टर हैं। दोनों ने प्रोटोटाइप वेंटिलेटर को महज 3 हफ्ते में तैयार कर लिया। इस वेंटिलेटर का प्रोडक्शन जल्द शुरू होने वाला है। यह भारत में भी मिलेगा।

इसमें फायदा भी कमाया जा सकता है: रंजन
प्रो. रंजन ने न्यूज एजेंसी को बताया कि अगर इसे बनाने में 500 डॉलर (करीब 39 हजार रुपए) भी लगते हैं तो भी आप बाजार में फायदा कमा लेंगे। यह एक ओपन एयरवेंट जीटी वेंटिलेटर है। यह एक्यूट रेस्पिरेटरी डिस्ट्रेस सिंड्रोम के इलाज के लिए बनाया गया है। कोरोनावायरस के मरीजों में यही सिंड्रोम बड़ी समस्या बनकर सामने आया है। इसके चलते फेफड़े सख्त हो जाते हैं और सांस लेने में दिक्कत होती है। लिहाजा मरीज को वेंटिलेटर की जरूरत पड़ती है। रंजन ने यह भी साफ किया कि यह कोई आईसीयू वेंटिलेटर नहीं है। इस तरह के वेंटिलेटर ज्यादा महंगे होते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
प्रो. देवेश रंजन ने साफ किया कि उनका बनाया वेंटिलेटर, आईसीयू वेंटिलेटर नहीं है। यह एक्यूट रेस्पिरेटरी डिस्ट्रेस सिंड्रोम के इलाज के लिए बनाया गया है। -फाइल फोटो


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2ZBjhhG

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

अमेरिका में चुनाव के दिन बाइडेन समर्थकों ने 75% और ट्रम्प सपोर्टर्स ने 33% ज्यादा शराब खरीदी

124 साल पुरानी परंपरा तोड़ेंगे ट्रम्प; मीडिया को आशंका- राष्ट्रपति कन्सेशन स्पीच में बाइडेन को बधाई नहीं देंगे