दुनिया के 80 में से 40 देशों ने लॉकडाउन खोला, सबसे ज्यादा 26 देश यूरोप के; 6 देश सीमाएं खोलने को भी तैयार

दुनिया के 80 देशों ने कोरोना से बचाव के लिए लॉकडाउन लगाया था। इनमें से कम से कम 40 देशों में लॉकडाउन खुल चुका है। औरा विजन समेत अन्य रिसर्च एजेंसियों की रिपोर्ट में यह दावा किया गया है। लॉकडाउन खोलने वाले देशों में फिर से कई उद्योग, दुकानें, बीच और अन्य स्थल खुल चुके हैं।

लॉकडाउन खोलने वाले सबसे ज्यादा 26 देश यूरोप के हैं। जबकि कोरोना प्रभावित टॉप 10 देशों में 6 देश यूरोप के ही हैं। इनके अलावा अमेरिका और एशियाई देशों में लॉकडाउन खुला है। इन देशों की सरकारों का मानना है कि अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए लॉकडाउन खोलना जरूरी है।

बेल्जियम, जर्मनी 15 जून से विदेशी पर्यटकों की आवाजाही शुरू करेंगे

6 देश अब सीमाएं खोलने पर भी जोर दे रहे हैं। कुछ ने इसकी तारीखों का ऐलान भी कर दिया है। जैसे बेल्जियम, जर्मनी और स्विट्जरलैंड 15 जून से विदेशी पर्यटकों को आने देने की योजना बना रहे है। इसकी घोषणा वे इस महीने के आखिरी में कर सकते हैं। ग्रीस 1 जुलाई से विदेशी पर्यटकों के लिए बॉर्डर खोलने जा रहा है।

इटली 3 जून से सीमाएं खोलेगा। नीदरलैंड्स ने कुछ देशों के यात्रियों को आने की अनुमति दी है। पोलैंड 13 जून से सीमाएं खोल सकता है। दुनिया के 195 देश कोरोना प्रभावित हैं। यहां अब तक 49,17,417 मामले आए हैं। जबकि 3,20,609 मौतें हुई हैं। चीन को छोड़ बाकी देशों ने मार्च या अप्रैल में लॉकडाउन लगाया था।

यूरोप: 10 प्रमुख देश जहां सैलून, रेस्तरां, सिनेमा और म्यूजियम खुले, उड़ानें भी शुरू

  • फ्रांस: प्राइमरी स्कूल, सैलून खुले। रेस्तरां, बार 2 जून के बाद खुलेंगे। पेरिस से लंदन जाने के लिए कुछ उड़ानें शुरू कीं।
  • स्पेन: मैड्रिड, बार्सिलोना को छोड़कर अन्य क्षेत्रों में लॉकडाउन खोला। बार, रेस्तरां खुले। दोस्तों, रिश्तेदारों को 10 लोगों के समूह में मिलने, पार्टी की अनुमति दी।
  • ब्रिटेन: सरकार ने लोगों को काम पर लौटने को कहा है। निजी वाहनों से ऑफिस या कारोबार स्थल जाने की सलाह दी। ट्रेनों और अन्य सावर्जनिक स्थल पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने को कहा है।
  • बेल्जियम: दुकानें, म्यूजियम खुले। 8 जून से कैफे, रेस्तरां ओर पर्यटन स्थल खोलने की तैयारी।
  • डेनमार्क: दुकानें, पार्क, रेस्तरां और कुछ होटल खुले। सावर्जनिक परिवहन सुविधाएं दोबारा शुरू हुईं। खेल गतिविधियां, थिएटर और सिनेमा 8 जून के बाद खुलेंगे।
  • फिनलैंड: ब्रिटेन जाने के लिए उड़ानें शुरू हुईं। दुकाने खुलीं। रेस्तरां, बार और सांस्कृतिक संस्थाएं 1 जून के बाद खोले जा सकेंगे।
  • जर्मनी: कुछ घरेलू उड़ानें दोबारा शुरू कीं। दुकानें, रेस्तरां खुले। होटल 25 मई से खुलेंगे। बड़े कार्यक्रम अगस्त से होंगे। राज्य लॉकडाउन पर खुद फैसला ले रहे हैं।
  • ग्रीस: उड़ानें शुरू कीं। 1 जून से ब्रिटेन के लिए सीधी उड़ान सेवा शुरू होगी। जून से मॉल, रेस्तरां, सिनेमा खुलेंगे। खेल गतिविधियां शुरू होंगी।
  • इटली: पार्क, बार, रेस्तरां, सामान्य दुकानें, म्यूजियम, चर्च खुले। जून से कुछ होटल बुकिंग के आधार पर खुलेंगे। कुछ ट्रेनें भी चलाई जा रही हैं।
  • नीदरलैंड्स: दुकानें, होटल, म्यूजिक वेन्यू, म्यूजियम, सिनेमा, थिएटर खुले। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य किया। आउट डोर रेस्तरां 1 जून से खुलेंगे।

अमेरिका: 60% से ज्यादा खुला, उद्योगों में लौटे कर्मचारी

अमेरिका के 50 राज्यों में से 30 में लॉकडाउन खुल चुका है। 11 राज्यों ने क्षेत्रीय स्तर पर लॉकडाउन खोला है। 4 जिले अगले हफ्ते लॉकडाउन खाेलेंगे। यानी 60 फीसदी से ज्यादा राज्यों में लॉकडाउन खुल चुका है। यहां बीच, जिम, रिटेल दुकानें, रेस्तरां, बार, सैलून, थिएटर, उद्योग, ऑफिस, पूजा स्थल खुल रहे हैं। उधर, ओहियो समेत कई राज्यों में ऑटो प्लांट खुल गए। यहां सोशल डिस्टेंसिंग के साथ कर्मचारियों को काम करने की इजाजत दी गई है। यहां अन्य उद्योग भी खुल रहे हैं।

एशिया: चीन में पर्यटकों की भीड, पाक में 5 एयरपोर्ट शुरू
सरकारी आंकड़ों के मुताबिक देश के सभी पर्यटन स्थलों में पिछले 18 दिन में 19 लाख घरेलू पर्यटक पहुंचे हैं। उधर, थाईलैंड में दुकानें, फूड कोर्ट खुल रहे हैं। बैंकाक में हर टेबल के साथ एक ही कुर्सी रखी जा रही है। टेबल भी दूर-दूर रखे जा रहे हैं। पाकिस्तान में लाहौर, कराची समेत 5 एयरपोर्ट से घरेलू विमान सेवाएं बहाल कर दी गई हैं। विमानों में 50 फीसदी सीटें ही भरने की इजाजत है।

​​तस्वीर ग्रेट वॉल ऑफ चाइना की है। लॉकडाउन खुलने के बाद यहां बड़ी संख्या में पर्यटक आने लगे हैं।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
तस्वीर इटली के मिलान शहर की है। लॉकडाउन खुलने के बाद यहां लोग घूमने निकल पड़े हैं।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3e0JFFF

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

अमेरिका में चुनाव के दिन बाइडेन समर्थकों ने 75% और ट्रम्प सपोर्टर्स ने 33% ज्यादा शराब खरीदी

124 साल पुरानी परंपरा तोड़ेंगे ट्रम्प; मीडिया को आशंका- राष्ट्रपति कन्सेशन स्पीच में बाइडेन को बधाई नहीं देंगे