फेसबुक और गूगल जैसी टेक कंपनियों के दफ्तर जुलाई में खुलेंगे, कर्मचारी साल के अंत तक कर सकेंगे वर्क फ्रॉम होम

कोरोनामहामारी के कारण दुनियाभर की अर्थव्यवस्था प्रभावित हुई। कई बड़ी कंपनियों को अपने दफ्तर बंद कर कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम की सुविधा देनी पड़ी। अमेरिका की दिग्गज टेक कंपनियां फेसबुक और गूगल ने भी महामारी के शुरुआती दौर में ही अपने ज्यादातर कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम करने को कहा। अब जबकि लॉकडाउन में ढील जा रही है तो कंपनियों के दफ्तर भी खुलने शुरू हो गए हैं। गूगल और फेसबुक भी जुलाई में अपने दफ्तर खोल रही है। हालांकि, इन दोनों कंपनियों ने कहा है कि उनके जो कर्मचारी अभी वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं, उन्हें इस साल के अंत तक यह सुविधा मिलती रहेगी।

गूगल ने पहले कहा था कि उसकी वर्क फ्रॉम होम पॉलिसी 1 जून तक लागू रहेगी, लेकिन इसने अब इसमें सात महीने का इजाफा करने का फैसला किया है। वहीं, फेसबुक ने कहा है कि इसके दफ्तर 6 जुलाई को खुल जाएंगे लेकिन कर्मचारी दिसंबर के आखिर तक वर्क फ्रॉम होम करते रहेंगे।

गूगल के सीईओ पिचाई ने कहा- कर्मचारी जुलाई से दफ्तर आ पाएंगे

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा कि जिन कर्मचारियों को दफ्तर आने की जरूरत है, वे जुलाई से ऐसा कर पाएंगे। इसके लिए गूगल के दुनियाभर में मौजूद दफ्तरों में सुरक्षा मानकों में इजाफा किया जा रहा है, ताकि कर्मचारी संक्रमण से बचे रहें।पिचाई ने आगे कहा कि ज्यादातरकर्मचारी जो घर से काम जारी रख सकते हैं वे इस साल के अंत तक ऐसा कर पाएंगे। फेसबुक का रुख भी गूगल की लाइन पर ही है।

फेसबुक ने कहा-कर्मचारीसाल के अंत तक वर्क फ्रॉम होम कर सकते हैं

फेसबुक के प्रवक्ता ने कहा, 'जो कर्मचारी दफ्तर से दूर अपना काम जारी रख सकते हैं, वे साल के अंत तक वर्क फ्रॉम होम की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। उन्होंने कहा कि स्थिति में लगातार बदलाव हो रहा है। कर्मचारी और उनके परिवार के सदस्य काम पर लौटने को लेकर महत्वपूर्ण फैसला करने में जुटे हैं। हमें उनका सहयोग करना है।'

फेसबुक ने कर्मचारियों को 75 हजार रुपए का बोनस भी दिया था
फेसबुक उन शुरुआती कंपनियों में शामिल रही है, जिसने महामारी को देखते हुए कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम की सुविधा दी थी। फेसबुक ने घर से काम करने वाले कर्मचारियों को घर में वर्क स्टेशन तैयार करने और बच्चों की देखभाल के लिए 1 हजार डॉलर (करीब 75 हजार रुपए) का बोनस भी दिया था। इधर, इन्फोसिस और एचसीएल जैसी भारतीय कंपनियों ने भी कहा है कि संकट का दौर समाप्त होने के बावजूद वे वर्क फ्रॉम होम को बढ़ावा देना जारी रखेंगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अमेरिका की दिग्गज टेक कंपनियां फेसबुक और गूगल ने भी महामारी के शुरुआती दौर में ही अपने ज्यादातर कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम करने को कहा था।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3cie2XF

Comments

Popular posts from this blog

चीन ने कहा- हमारा समुद्री अधिकार नियम के मुताबिक, जवाब में ऑस्ट्रेलिया बोला- उम्मीद है आप 2016 का फैसला मानेंगे

अफगानिस्तान सीमा को खोलने की मांग कर रहे थे प्रदर्शनकारी, पुलिस ने फायरिंग की; 3 की मौत, 30 घायल

रूलिंग पार्टी की बैठक में नहीं पहुंचे ओली, भारत से बिगड़ते रिश्ते के बीच इस्तीफे से बचने की कोशिश