टि्वटर के सीईओ जैक डोर्सी ने ट्रम्प के आरोपों से इनकार किया, बोले- फैक्ट चेक का काम हमारे कर्मचारियों पर छोड़ दें

ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की ओर से लगाए गए राष्ट्रपति चुनाव में दखल देने के आरोपों को नकारा है। डोर्सी ने बुधवार को ट्वीट किया, ‘‘फैक्ट चेक के लिए एक कंपनी के तौर पर आखिर कोई न कोई जिम्मेदार होगा, वो मैं हूं। कृपया हमारे कर्मचारियों पर यह काम छोड़ दीजिए। हम दुनिया भर के चुनावों के बारे में गलत और विवादित जानकारी के बारे में बताते रहेंगे। अगर हमसे कोई गलती होती है तो इसे भी स्वीकार करेंगे।’’

मंगलवार को ट्रम्प नेमेल-इन बैलेट्स पर दिए गए अपने बयान को गलत बताने पर ट्विटर पर नाराजगी जाहिर की थी। उन्होंने कहा था कि टि्वटर फ्री स्पीच को पूरी तरह से रोकना चाहता है। राष्ट्रपति होने के नाते मैं ऐसा होने नहीं दूंगा।
हमारे लिए यह अहम है कि हम ज्यादा निष्पक्ष रहे: डोर्सी
डोर्सी ने गुरुवार को एक अन्य ट्वीट में कहा कि फैक्ट चेक करना हमें "सच्चाई का मोलभाव करने वाला" नहीं बनाता है। हमारा इरादा विवादास्पद बयानों की कड़ी जोड़ना और ऐसी सूचनाएं दिखाना है। ऐसा करने पर लोग खुद इन बयानों से न्याय कर सकेंगे। हमारे लिए यह अहम है कि हम ज्यादा निष्पक्ष रहे हैं। ऐसे में लोग खुद यह समझ जाएंगे कि हमने क्यों कोई फैक्ट चेकिंग की है।

क्यों ट्रम्प के दो टि्वट्स पर लगे फैक्ट चेक के लेबल?

उन्होंने ट्वीटर की सिविक इंटिग्रिटी पॉलिसी के बारे में बताया। इसमें यह बताया गया था कि क्यों 26 मई को किए गए ट्रम्प के दो टि्वट्स पर फैक्ट चेक का लेबल लगाया था। कंपनी के नियमों के मुताबिक, इसके प्लेटफॉर्म पर वोट देने, इसके लिए इस्तेमाल में लाए जाने वाले दस्तावेजों के बारे भ्रामक जानकारी नहीं दी जा सकती। इसके साथ ही चुनाव और दूसरी नागरिक प्रक्रियाओं के समय और तारीक के बारे में भी भरमाने वाली जानकारी नहीं दी जा सकती।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी ने बुधवार को कहा कि वे अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फैक्ट चेकिंग जारी रखेंगे। 26 मई को राष्ट्रपति ट्रम्प ने टि्वटर पर फ्री स्पीच रोकने का आरोप लगाया था। (फाइल फोटो)


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3gtbSHf

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

फ्रांस में फिर एक दिन में 14 हजार से ज्यादा मामले सामने आए, ब्रिटेन में प्रतिबंधों का विरोध; दुनिया में 3.30 करोड़ केस