ट्रम्प ने लांच किया अमेरिकी स्पेस फोर्स का झंडा, आवाज से पांच गुना तेज हाइपरसोनिक हथियार भी बनाए जा रहे

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अपनी स्पेस फोर्स का झंडा लांच किया है। स्पेस फोर्स अमेरिकी ऑर्म्ड फोर्सेस की छठी और सबसे नई विंग है। ट्रम्प ने शुक्रवार को ओवल ऑफिस में एक समारोह में कहा कि स्पेस हमारा भविष्य है, इसकी सुरक्षा जरूरी है, यहां कुछ भी हो सकता है। इसके चलते स्पेस फोर्स यहां निगरानी रखेगी और अंतरिक्ष जगत में देश का दबदबा बढ़ाएगी।

इस तरह का है झंडा
अमेरिकी स्पेस फोर्स का झंडा गहरे नीले रंग का है। स्पेस फोर्स का सिग्नेचर डेल्टा विंग का निशान बीच में बना हुआ है। इसके साथ ही एक ऑर्बिट बनाया गया है और आसपास तीन बड़े स्टार है। शिन्हुआ न्यूज एजेंसी के अनुसार यह झंडा ओवल ऑफिस में सेना की अन्य विंग के झंडो के साथ ही लगाया जाएगा।

दिसंबर 2019 में हुआ था गठन
अमेरिका की स्पेस फोर्स का आधिकारिक तौर पर दिसंबर 2019 में स्वतंत्र मिलिट्री सर्विस के तौर पर गठन किया गया था। व्हाइट हाउस की ओर से शुक्रवार को जारी एक घोषणा के अनुसार लगभग 16 हजार कर्मचारी इसमें शामिल हैं। इसमें मिलिट्री के जवानों और आम नागरिकोंकी भी भर्ती की गई है।

हाइपरसोनिक हथियार भी बन रहे
अमेरिका हाइपरसोनिक हथियार बनाने में जुटा है। स्पेस फोर्स के झंडे की लांचिंग के दौरान ट्रम्प ने यह भी कहा कि अमेरिका अभी अविश्वसनीय मिलिट्री एक्विपमेंट बना रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘मैं इसे सुपर डुपर मिसाइल कहता हूं, हमारे पास अभी जो मिसाइले मौजूद हैं ये उससे 17 गुना तेज हैं।’’ अमेरिका के रक्षा मंत्रालय के प्रेस सेक्रेटरी जोनाथन हॉफमैन ने भी इसे ट्वीट किया है। अमेरिका के डिफेंस कांट्रैक्टर रेथियॉन टेक्नोलॉजीस के अनुसार हाइपरसोनिक हथियार की स्पीड आवाज से भी पांच गुना तेज होगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
ओवल ऑफिस में अमेरिकी स्पेस फोर्स के झंडे की प्रजेंटेशन के दौरान मौजूद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प। अमेरिका ने दिसंबर 2019 में स्पेस फोर्स का गठन किया था।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2T7aDDy

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

अमेरिका में चुनाव के दिन बाइडेन समर्थकों ने 75% और ट्रम्प सपोर्टर्स ने 33% ज्यादा शराब खरीदी

124 साल पुरानी परंपरा तोड़ेंगे ट्रम्प; मीडिया को आशंका- राष्ट्रपति कन्सेशन स्पीच में बाइडेन को बधाई नहीं देंगे