प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न लाइव इंटरव्यू दे रही थीं, इसी दौरान भूकंप आ गया; अब वीडियो वायरल हो रहा

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न सोमवार को राजधानी वेलिंगटन में टीवी पर लाइव इंटरव्यू दे रही थीं। इसी दौरान भूकंप आ गया। वह कुछ देर के लिएरुकीं तो जरूर, लेकिन उन्होंने अपना इंटरव्यू शांतिपूर्वक जारी रखा। भूकंप पर जेसिंडा का लाइव रिएक्शन अब सुर्खियां बटोर रहा है।
जिस समय भूकंप आया आर्डर्न ने शो के होस्ट रयान ब्रिज से कहा, ‘‘रयान... हम एक भूकंप का सामना कर रहे हैं। यहां सब चीजें हिल रही हैं... अगर तुम देखो तो मेरे पीछे की चीजें भी हिल रही हैं, बिहाइव (पार्लियामेंट भवन) थोड़ा ज्यादा हिल रहा है।’’ इस दौरान कैमरा और दूसरी चीजें हिलने लगती हैं। इसके बाद उन्होंने अपने होस्ट को आश्वासन दिया कि वह सुरक्षित हैं और फिर से इंटरव्यू शुरू हुआ।थोड़ी ही देर में यह वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो गया।

भूकंप की तीव्रता 5.8 मैग्नीट्यूड थी
जियोनेट के अनुसार वेलिंगटन और उसके आस-पास के क्षेत्र में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.8 मैग्नीट्यूड थी। इसका केंद्र वेलिंगटन के पास के ही शहर लेविन के उत्तर-पश्चिम में जमीन से 30 किलोमीटर अंदर था।

भूकंप से कोईनुकसान नहीं हुआ
इसके बाद में एक प्रेस कांफ्रेंस कर आर्डर्न ने यह जानकारी दी कि भूकंप से किसी को नुकसान नहीं हुआ है। न्यूजीलैंड भूकंपीय रूप से सक्रिय ‘रिंग ऑफ फायर’ पर स्थित है। यह ज्वालामुखी और प्रशांत महासागर की खाइयों में 40 हजार किलोमीटर की दूरीतक फैला हुआ है। यहां के क्राइस्टचर्च शहर में 2011 में 6.3 मैग्नीट्यूड की तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें 185 लोग मारे गए थे।2016 में यहां साउथ आईलैंड के कैकोरा में 7.8 मैग्नीट्यूड का भूकंप आया था। इस दौरान केवल 2 लोग मारे गए थे, लेकिन अरबों डॉलर का नुकसान हुआ था।

जेसिंडा आर्डर्न 2017 में प्रधानमंत्री बनीं थीं
जेसिंडा आर्डर्न 2017 में न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री बनीं थीं। तब से लेकर अब तक कई संकटों का बेहतर तरीके से सामना करने के लिए कारण वह बहुत लोकप्रिय हो गई हैं। चाहे वो पिछले साल क्राइस्टचर्च में बड़े पैमाने पर गोलीबारी हो, दिसंबर में ज्वालामुखी विस्फोट हो या अब कोरोनावायरस महामारी हो।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
भूकंप आने के दौरान न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न। उन्हें संकट का बेहतर तरीके से सामना करने के लिए जाना जाता है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2zvkPzd

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

अमेरिका में चुनाव के दिन बाइडेन समर्थकों ने 75% और ट्रम्प सपोर्टर्स ने 33% ज्यादा शराब खरीदी

124 साल पुरानी परंपरा तोड़ेंगे ट्रम्प; मीडिया को आशंका- राष्ट्रपति कन्सेशन स्पीच में बाइडेन को बधाई नहीं देंगे