विख्यात दार्शनिक प्रो. चॉम्स्की बोले- ट्रम्प हजारों लोगों की मौतों के जिम्मेदार, ऐसा करके वे राष्ट्रपति चुनाव में फायदा उठाना चाहते हैं

जाने माने दार्शनिक प्रो. नोआम चोमस्की ने कहा है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प हजारों अमेरिकियों की मौत के लिए जिम्मेदार हैं। उन्होंने कोरोना महामारी का अपनी चुनावी संभावनाओं के लिए इस्तेमाल किया। देश के अमीर कॉर्पोरेट की मदद के लिएसंक्रामक बीमारी की स्वास्थ्य सुविधाओं और शोध के फंडिंग में कटौती की। प्रो. चॉम्स्की ने गार्जियन न्यूज वेबसाइट से इंटरव्यू में यह बातें कही। उन्होंनेकहा कि ट्रम्प औसत अमेरिकियों की पीठ में छुरा भोंक रहे हैं और देश का रक्षक बनने का दिखावा भी कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि ट्रम्प अपने कार्यकाल में हर साल फंड में कटौतीकरते हैं। अब वे ऐसा कुछ ज्यादा ही कर रहे हैं। उनकी योजना है यह कटौती जारी रखी जाए, जिससे जनता की स्थिति जितना संभव हो दयनीय बनाया जा सके। हालांकि, वे अपने प्राइमरी चुनाव के उम्मीदवारों की संपत्ति, कॉर्पोरेट शक्ति और उनका लाभ बढ़ाना चाहते हैं।

‘राष्ट्रपति ने अपनी ड्यूटी सही ढंग से नहीं निभाई’

प्रो. चॉमस्की ने कहा कि राष्ट्रपति ने अपनी ड्यूटी सही ढंग से नहीं निभाई। उन्होंने राज्यों के गवर्नर को कोरोना से लड़ने की जिम्मेदारी लेने के लिए मजबूर किया। यह उनकी ज्यादा लोगों को मरवाने और अपनी चुनावी राजनीति सुधारने की रणनीति है। ट्रम्प के विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की फंडिंग रोकने से यमन और अफ्रीकी महाद्वीप पर मौतें बढ़ेंगी।

कौन हैं प्रो चॉमस्की?

प्रो चॉमस्की एक अमेरिकी दार्शनिक और भाषा विज्ञानी हैं। वे इतिहासकार, सामाजिक समालोचक और राजनीतिक कार्यकर्ता के तौर पर भी जाने जाते हैं। प्रो चॉमस्की को आधुनिक भाषा विज्ञान का पिता भी कहा जाता है। इसके साथ ही काग्निटिव साइंस के क्षेत्र में भी काम किया है। प्रो. चॉमस्की 100 से ज्यादा किताबें भी लिख चुके हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अमेरिका के भाषा विज्ञानी और दार्शनिक नोआम चॉमस्की ने कहा है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अपनी ड्यूटी सही ढंग से नहीं निभाई। उन्होंने महामारी का राजनीतिक लाभ के लिए इस्तेमाल किया।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2WmzEMU

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

अमेरिका में चुनाव के दिन बाइडेन समर्थकों ने 75% और ट्रम्प सपोर्टर्स ने 33% ज्यादा शराब खरीदी

124 साल पुरानी परंपरा तोड़ेंगे ट्रम्प; मीडिया को आशंका- राष्ट्रपति कन्सेशन स्पीच में बाइडेन को बधाई नहीं देंगे