चीन ने कहा - अमेरिका में राजनीतिक वायरस फैल रहा है, यह दोनों देशों को नए शीत युद्ध की तरफ धकेल रहा है

चीन के विदेश मंत्री वॉन्ग यी ने रविवार को कहा है कि अमेरिका चीन के साथ संबंधों को नए शीत युद्ध की ओर धकेल रहा है। यी कोरोनावायरस से उपजे तनाव और हॉन्गकॉन्ग की स्थिति पर मीडिया से बातचीत कर रहे थे।
यी कहा, “अमेरिका की कुछ राजनीतिक ताकतों ने चीन और अमेरिका के संबंधों को गिरफ्त में ले रखा है। वे दोनों देशों को एक नए शीत युद्ध की ओर ले जा रहे है।” उन्होंने कहा- चीन की अमेरिका को बदलने में कोई दिलचस्पी नहीं है। अमेरिका भी विकास के रास्ते पर आगे बढ़ते चीन को नहीं रोक सकता।

झूठ का सहारा ले रहा है अमेरिका
वॉन्ग ने अमेरिका पर पलटवार किया। कहा, “अमेरिका में राजनीतिक वायरस फैल रहा है। यह चीन पर हमला करने और आरोप लगाने के हर मौके का इस्तेमाल करता है। वहां के कुछ नेताओं ने बुनियादी तथ्यों की पूरी तरह से नकारा। वो झूठ का इस्तेमाल कर चीन को टारगेट कर रहे हैं, साजिशें रची जा रही हैं।”

हॉन्गकॉन्ग में लागू करेंगे नया सुरक्षा कानून
यी ने हॉन्गकॉन्ग का भी जिक्र किया। कहा, “हम बिना देरी किए हॉन्गकॉन्ग में नया सुरक्षा कानून लागू करेंगे। पिछले साल हॉन्गकॉन्ग में चीन की राष्ट्रीय सुरक्षा को गंभीर खतरे में डालने की कोशिश की गई। इसके बाद यह कानून लाना जरूरी था।”
बता दें कि चीन ने हॉन्गकॉन्ग में लोकतंत्र की आवाज दबाने के लिए हाल ही में एक कानून पेश किया है। इस कानून के जरिए चीन अब हॉन्गकॉन्ग को भी अपने राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के दायरे में लाने की कोशिश कर रहा है। हॉन्गकॉन्ग में चीन के इस कदम का जबरदस्त विरोध हो रहा है। अमेरिका समेत कई देशों ने चीन के इस कदम की कड़ी आलोचना की है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने रविवार को बीजिंग में वीडियो लिंक के जरिए मीडिया से बातचीत की। यहां चीन की सत्तारूढ़ पार्टी नेशनल पीपुल्स कांग्रेस की सालाना बैठक चल रही है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/36Cn53X

Comments

Popular posts from this blog

चीन ने कहा- हमारा समुद्री अधिकार नियम के मुताबिक, जवाब में ऑस्ट्रेलिया बोला- उम्मीद है आप 2016 का फैसला मानेंगे

अफगानिस्तान सीमा को खोलने की मांग कर रहे थे प्रदर्शनकारी, पुलिस ने फायरिंग की; 3 की मौत, 30 घायल