सऊदी पत्रकार जमाल खशोगी के बेटे ने कहा- हमने अपने पिता के हत्यारों को माफ किया

सऊदी पत्रकार जमाल खशोगी के बेटे ने शुक्रवार को कहा है कि वे अपने पिता के हत्यारों को माफ करते हैं। उनके बेटे सालाह खशोगी ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘हम शहीद जमाल खशोगी के बेटे यह घोषणा करते हैं कि हम अपने पिता की हत्या करने वालों को माफ करते हैं।’’ सऊदी अरब में रहने वाले सलाह की घोषणा का केस पर कितना प्रभाव पड़ेगा यह अभी स्पष्ट नहीं है।

रॉयल फैमिली के आलोचक थे खशोगी
जमाल खशोगी जो कभी सऊदी अरब की रॉयल फैमिली का हिस्सा थे वे उसी फैमिली के आलोचक हो गए थे। वह वॉशिंगटन पोस्ट में कॉलम लिखते थे। 2 अक्टूबर 2018 को इस्तांबुल में सऊदी के दूतावास में उनकी हत्या कर दी गई थी। खशोगी की डेड बॉडी कभी नहीं मिली। इस हत्याकांड के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सऊदी के खिलाफ आक्रोश पनपा था।

हत्याकांड में 11 लोगों को दोषी पाया गया था
तुर्की ने बताया था कि इस हत्याकांड में रियाद से भेजे गए 15 एजेंट शामिल थे। सरकारी वकील के मुताबिक इस मामले में दोषी पाए गए 11में से पांच को मौत की सजा, तीन को 24 साल जेल की सजा अन्य को बरी कर दिया गया है। सलाह ने पहले कहा था कि उन्हें न्यायिक प्रणाली में पूरा विश्वास है कुछ विरोधी इस मामले का फायदा उठाने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने इसकी आलोचना भी की थी।

खशोगी के बेटों से समझौते की बात भी सामने आई
वॉशिंगटन पोस्ट ने अप्रैल में एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी इसमें बताया था कि खशोगी के बच्चों को, जिनमें सालाह भी शामिल है करोड़ों डालर के घर दिए गए है। अधिकारी उन्हें खर्च के लिए हर महीने हजारों डॉलर अलग से देते हैं, लेकिन सालाह ने सऊदी सरकार के साथ समझौता करने के मामले पर चर्चा करने से इनकार कर दिया था। साथ ही उन्होंने रिपोर्ट को भी अस्वीकार कर दिया था। अमेरिका की सीआईए और यूएन के विशेष दूत दोनों ने इस हत्याकांड के पीछे सीधे तौर पर प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान का हाथ बताया था। हालांकि, सऊदी हमेशा से इससे इंकार करता रहा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अमेरिका की सीआईए और यूएन के विशेष दूत ने जमाल खशोगी की हत्या के पीछे सीधे तौर पर प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान का हाथ बताया था। - फाइल


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3g7cget

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

अमेरिका में चुनाव के दिन बाइडेन समर्थकों ने 75% और ट्रम्प सपोर्टर्स ने 33% ज्यादा शराब खरीदी

124 साल पुरानी परंपरा तोड़ेंगे ट्रम्प; मीडिया को आशंका- राष्ट्रपति कन्सेशन स्पीच में बाइडेन को बधाई नहीं देंगे