कोमा से जगने के बाद मरीज को पत्नी की मौत की खबर मिली, गम में आठ दिन बाद उसकी भी मौत

अमेरिका के मैरीलैंड में कोरोनावायरस के चलते जान गंवाने वाले दंपति की दुखद कहानी सामने आई है। यहां कोरोना संक्रमित पाए जाने पर एक बुजुर्ग को अस्पताल में भर्ती कराया गया तो उसकी पत्नी को क्वारैंटाइन कर दिया गया। अस्पताल में बुजुर्ग कोमा में चला गया इससे परेशान उसकी पत्नी की हार्ट अटैक से मौत हो गई। बुजुर्ग जब कोमा से बाहर आया और पत्नी की मौत की जानकारी मिली तो गम में उसकी भी मौत हो गई। दोनों 24 साल से साथ में थे।
मैरीलैंड के प्लीजेंट व्यू नर्सिंग होम में नर्सिंग असिस्टेंट के तौर पर काम करने वाले 69 साल के लारेंस नोक्स कोरोना की चपेट में आ गए थे। इसके चलते उन्हें 30 मार्च को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। तबियत ज्यादा खराब होने पर उन्हें वेंटीलेटर पर रखा गया। इसके बाद वह कोमा में चले गए।

कोमा से बाहर आते ही पत्नी के बारे में पूछा
10 अप्रैल को डॉक्टरों ने उनके परिवार को बताया कि लॉरेंस की हालत अच्छी हो रही है।कोमा से बाहर आते ही लॉरेंस ने सबसे पहले अपनी पत्नी मिनेट नोक्स के बारे में पूछा। डॉक्टर और परिवार वाले पहले सच बताने में झिझक रहे थे, लेकिन जब नोक्स उत्तेजित होने के लगे तो उन्हें सच बताया गया। उसकी बेटी ने बताया कि लॉरेंस के अस्पताल जाने के बाद मिनेट बहुत थका महसूस कर रही थीं। उन्हें अपने पति की चिंता सता रही थी। क्वारैंटाइन में होने की वजह से वह अपने दोस्तों और परिजनों से भी नहीं मिल पा रही थीं। सात अप्रैल को उनके 72 वें जन्मदिन से एक दिन पहले हार्टअटैक से मिनेट की मौत हो गई। बाद में पाया गया कि वह कोरोनावायरस से भी संक्रमित थीं।

पत्नी की मौत के बाद जीना नहीं चाहते थे लॉरेंस
लॉरेंस को जब पत्नी की मौत की खबर पता चली तो उनकी सांसें फिर से उखड़नें लगीं। उन्होंने मेडिकल वर्कर्स से ‘डू-नॉट-रिससिटेट’ आर्डर पर भी साइन करने की मांग की। उनकी मांगथी कि इलाज बंद कर दिया जाए और धड़कन बंद हो रही हो तो सीपीआर भी न दिया जाए। मिनेट की मौत के आठ दिन बाद 15 अप्रैल को नोक्स की मौत हो गई। नोक्स मैरीलैंड उन 11 मेडिकल वर्कस में शामिल हैं, जिनकी कोरोना के चलते मौत हुई है।

24 साल पहले हुई थी शादी
लॉरेंस की शादी 71 साल की मिनेट से 24 साल पहले हुई थी। मिनेट उसे ‘जूनियर’ या ‘जून -बग’ कहकर बुलाती थीं। उनकी बेटी केली ने बताया कि वह टूट चुके थे। वह अपनी पत्नी से बहुत प्यार करते थे। उन्होंने मिनेट के लिए सब कुछ किया, इसलिए मिनेट के गुजरने का उनपर बहुत बुरा असर पड़ा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
लॉरेंस नोक्स के साथ उनकी पत्नी मिनेट नोक्स। दोनों 24 साल से एक साथ थे।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/365M92Y

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

अमेरिका में चुनाव के दिन बाइडेन समर्थकों ने 75% और ट्रम्प सपोर्टर्स ने 33% ज्यादा शराब खरीदी

124 साल पुरानी परंपरा तोड़ेंगे ट्रम्प; मीडिया को आशंका- राष्ट्रपति कन्सेशन स्पीच में बाइडेन को बधाई नहीं देंगे