फ्रांस ने कहा- तय समय में भारत पहुंचाए जाएंगे राफेल विमान, डिलीवरी में कोई देरी नहीं होगी

फ्रांस ने कहा है कि भारत को 36 राफेल विमानों की डिलीवरी में कोई देर नहीं होगी। फ्रांस के राजदूत एमैनुएल लेनैन ने कहा विमानों की डिलीवरी उसी समय पर होगी जो तय की गई थी। लेनैन ने पीटीआई से बातचीत में बताया कि राफेल जेट की डिलीवरी को लेकर जो रूपरेखा बनी थी, अभी तक उसका पूरा पालन किया गया है।

डील के अनुसार फ्रांस ने अप्रैल के अंत तक एक नया जेट भारत को दे दिया था। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने फ्रांस से पहला राफेल जेट आठ अक्टूबर को प्राप्त किया था। लेनैन ने कहा, हम जल्द से जल्द फ्रांस से चार राफेल जेट की पहली खेप भारत लाने के लिए व्यवस्थाएं करने में भारतीय वायुसेना की मदद कर रहे हैं। अभी ऐसा कोई कारण नहीं हैं, जिससे यह अनुमान लगाया जाए कि शेड्यूल को बनाए रखा नहीं जाएगा।
इन 36 राफेल जेट्स में 30 फाइटर जेट्स हैं और छह ट्रेनर विमान हैं। ट्रेनर जेट्स दो सीटों वाले होंगे और इसमें फाइटर जेट्स केसभी फीचर होंगे।

58 हजार करोड़ की लागत से 36 राफेल जेट्स खरीदे गए हैं
भारत ने सितंबर 2016 में लगभग 58 हजार करोड़ रुपये की लागत से 36 राफेल लड़ाकू जेट की खरीद के लिए फ्रांस के साथ डील साइन की थी। राफेल जेट के आने से भारतीय वायु सेना की युद्धक क्षमता में काफी बढ़ोतरी होगी। यह विमान कई ताकतवर हथियारों को ले जाने में सक्षम है। इसमें मिटियोर एयर टू एयर और स्काल्प क्रूज मिसाइल साथ में लगी होंगी।

मिसाइल सिस्टम के अलावा, राफेल जेट और भी मोडिफाइड होकर आएंगे। इसमें इजरायल हेलमेट-माउंटेड डिस्प्ले, रडार वॉर्निंग रिसीवर, लो बैंड जैमर, 10 घंटे की उड़ान की डेटा रिकॉर्डिंग, इन्फ्रा-रेड सर्च और ट्रैकिंग सिस्टम शामिल हैं।

कोरोना संक्रमण से जूझ रहा है फ्रांस
कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण को काबू करने के लिए फ्रांस उलझा हुआ था। ऐसे में आशंकाएं थीं कि महामारी के कारण राफेल जेट की डिलीवरी में देरी हो सकती है। फ्रांस में अब तक 1 लाख 45 हजार मामले सामने आए हैं, जबकि 28 हजार 330 लोगों की मौत हो चुकी है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण को काबू करने के लिए फ्रांस उलझा हुआ था। ऐसे में आशंकाएं थीं कि महामारी के कारण राफेल जेट की डिलीवरी में देरी हो सकती है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/36yQs7a

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

अमेरिका में चुनाव के दिन बाइडेन समर्थकों ने 75% और ट्रम्प सपोर्टर्स ने 33% ज्यादा शराब खरीदी

124 साल पुरानी परंपरा तोड़ेंगे ट्रम्प; मीडिया को आशंका- राष्ट्रपति कन्सेशन स्पीच में बाइडेन को बधाई नहीं देंगे