ट्रम्प का वादा- अगले हफ्ते चीन को लेकर बड़ी घोषणा करूंगा, यह आप सबको पसंद आएगा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को चीन को लेकर इस सप्ताह के अंत तक कोई बड़ी घोषणा करने का वादा किया है। माना जा रहा है कि वे चीन को दंडित कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि हम कुछ ऐसा करने जा रहे हैं, जो मुझे लगता है आप लोगों को पसंद आएगा। लेकिन, इसकी घोषणा मैं आज नहीं करूंगा।

उन्होंने चीन और हॉन्गकॉन्ग के बीच चल रहे विवाद को लेकर चीन पर प्रतिबंध लगाए जाने के सवाल ये बातें कही। इससे पहले व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कायले मैकनेनी ने गुरुवार को कहा था कि हॉन्गकॉन्ग के प्रति चीन की कार्रवाइयों से राष्ट्रपति नाराज हैं।

चीन हॉन्गकॉन्ग मेंनया राष्ट्रीय सुरक्षा कानून बना रहा

चीन की नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) के वार्षिक सत्र में शुक्रवार को कम्युनिस्ट पार्टी ने हॉन्गकॉन्ग में नया सुरक्षा कानून बनाने का प्रस्ताव पेश किया था। इससे वह हॉन्गकॉन्ग में देशद्रोह, आतंकवाद, विदेशी हस्तक्षेप और विरोध करने जैसी गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा सकेगा।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कानून की आलोचना हो रही

एनपीसी का वार्षिक सत्र 28 मई को खत्म होगा और ऐसी उम्मीद है कि इससे पहले ही कानून को लेकर एनपीसी में मतदान होगा। यह प्रस्ताव पारित होने के बाद कानून का रूप ले लेगा और जून के अंत तक हॉन्गकॉन्ग में इसे लागू कर दिया जाएगा। नए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून की घोषणा के बाद से ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसकी कड़ी आलोचना हो रही है।

चीनी विदेश मंत्री ने कहा था- हम इसे जल्द लागू करेंगे

चीन के विदेश मंत्री वॉन्ग यी ने भी 25 मई को कहा था, “हम बिना देरी किए हॉन्गकॉन्ग में नया सुरक्षा कानून लागू करेंगे। पिछले साल हॉन्गकॉन्ग में चीन की राष्ट्रीय सुरक्षा को गंभीर खतरे में डालने की कोशिश की गई। इसके बाद यह कानून लाना जरूरी था।”



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
व्हाइट हाउस में प्रेस कॉन्फ्रेंस करते राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प। हॉन्गकॉन्ग के प्रति चीन की कार्रवाइयों से राष्ट्रपति नाराज हैं।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3d7MIM7

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

अमेरिका में चुनाव के दिन बाइडेन समर्थकों ने 75% और ट्रम्प सपोर्टर्स ने 33% ज्यादा शराब खरीदी

124 साल पुरानी परंपरा तोड़ेंगे ट्रम्प; मीडिया को आशंका- राष्ट्रपति कन्सेशन स्पीच में बाइडेन को बधाई नहीं देंगे