पेरिस में करीब 20 हजार लोगों ने प्रदर्शन किया, 2016 में पुलिस हिरासत में जान गंवाने वाले अश्वेत युवक को इंसाफ दिलाने की मांग

फ्रांस की राजधानी पेरिस में मंगलवार शाम 19 हजार से ज्यादा लोगों ने प्रदर्शन किया। बीएफएम टेलीविजन ने पुलिस सूत्रों के हवाले से बताया कि 2016 में पुलिस हिरासत में 24 साल के अश्वेत युवक एडामा ट्राओर की मौत हो गई थी। उसे इंसाफ दिलाने की मांग को लेकर मंगलवार शाम हजारों लोगों ने पेरिस कोर्ट के सामने प्रदर्शन किया।पुलिस ने मंगलवार कोसुबह ही घोषणा की थी कि प्रदर्शन के लिए मंजूरी नहीं ली गई है। यहां कोरोनावायरस के कारण 10 से ज्यादा लोगों के जमा होने पर प्रतिबंध लगाया गया है।

प्रदर्शन में शामिल लोगों के हाथों में तख्तियां थीं, जिनपर ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ और ‘आई कांट ब्रिथ’ जैसे स्लोगन लिखे हुए थे।पेरिस में मंगलवार शाम प्रदर्शन बाद में हिंसक हो गया। कुछ लोगों ने आसपास आगजनी की और रिंग रोड को बैरिकेड्स लगाकर बंद कर दिया। अमेरिका में अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की पिछले हफ्ते पुलिस हिरासत में मौत हो गई थी। इसके विरोध में अमेरिका समेत दुनिया के कई देशों में प्रदर्शन शुरू हो गए हैं।

अमेरिका में जॉर्ज फ्लॉयड की मौत की आग कई देशों में फैल चुका है। पेरिस में भी 2016 में पुलिस हिरासत में मारे गए अश्वेत युवक को न्याय दिलाने के लिए लोगों ने प्रदर्शन किया। इस दौरान लोगों को हटाने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े।

24 साल के अश्वेत की कैसे मौत हुई?

स्थानीय मीडिया के मुताबिक, ट्राओर को पहचान पत्र पर विवाद के मामले में जुलाई 2016 में गिरफ्तार किया गया था। थाना ले जाए जाने के दौरान पुलिस वाहन में ही वह बेहोश हो गया था। वहीं, थाने में उसकी मौत हो गई थी। कई रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ था कि ट्राओर का कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं था।

फ्रांस में कोरोनावायरस के चलते सार्वजनिक सभाओं में 10 से ज्यादा लोगों के जमा होने पर पाबंदी लगाई गई है। इसके बावजूद महामारी से बचने के लिए लोग मास्क पहनकर प्रदर्शन में शामिल हुए।

परिवार का आरोप- दम घूटने से जान गई थी

जांचकर्ताओं ने उसकी मौत के लिए जिम्मेदार ठहराए गए तीन पुलिस अफसरों को दोषमुक्त कर दिया था। उनपर आरोप था कि उन्होंने 24 साल के अश्वेत युवक को गिरफ्तार करने में काफी सख्ती दिखाई थी। इसके चलते युवक को दिल का दौरा पड़ा और उसकी मौत हो गई। उसके परिवार ने भी कहा था कि पुलिस के सख्त कार्रवाई के चलते ट्राओर की दम घूटने से जान गईथी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अश्वेत युवक एडामा ट्राओर को इंसाफ दिलाने की मांग को लेकर पेरिस में हजारों लोगों ने प्रदर्शन किया।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2MpMO6e

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

फ्रांस में फिर एक दिन में 14 हजार से ज्यादा मामले सामने आए, ब्रिटेन में प्रतिबंधों का विरोध; दुनिया में 3.30 करोड़ केस