फ्लॉयड के छोटे भाई ने संसद में बात रखी, बोले- वह इस लायक नहीं था कि सिर्फ 20 डॉलर के लिए उसे मार दिया जाए

अमेरिका में पुलिस हिरासत में मरने वाले अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड के छोटे भाई फिलोनिज फ्लॉयड ने बुधवार को संसद ( हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव) में अपनी बात रखी। उन्होंने संसद की ज्युडिशियरी कमेटी से कहा, ‘‘जॉर्ज उस दिन किसी को नुकसान नहीं पहुंचा रहा था। वो इस लायक नहीं था कि सिर्फ 20 डॉलर ( करीब 1500 रुपए) के लिए उसे मार दिया जाए। यह आप लोगों पर है कि सुनश्चित करें कि उसकी मौत बेकार न जाए।’’

फ्लॉयड को 25 मई को मिनेपोलिस पुलिस ने धोखाधड़ी के आरोप में पकड़ा था। इस दौरान पुलिस अफसर डेरेक चॉविन ने उसकी गर्दन को घुटने से करीब 9 मिनट तक दबाए रखा था। बेहोशहोने पर उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया था। उस पर पुलिस के जुल्म का वीडियो सामने आने के बाद अमेरिका समेत दुनिया भर में अश्वेतों के साथ होने वाले भेदभाव के खिलाफ प्रदर्शन हो रहे हैं।

फ्लॉयड के भाई ने कहा- अश्वेत परिवारों की आवाज सुनें
फ्लॉयड की मौत के बाद पहली बार हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव ने नस्लीय भेदभाव और पुलिस की ओर से किए जाने वाले जुल्म पर सुनवाई की। फ्लॉयड के भाई ने कमेटी से कहा कि मैं यहां आपसे कहने आया हूं कि इन तकलीफों को खत्म करें। जॉर्ज ने मदद के लिए आवाज लगाई थी लेकिन उसे नजरअंदाज कर दिया गया। अब मैं आपसे कहरहा हूं, अश्वेत परिवारों से उठने वाली आवाजें सुनें।दुनिया भर में सड़कों पर उतरकर जो लोग आवाज उठा रहे हैं उनकी बातों को सुनें।

डेरेक ने निजी कारणों से जॉर्ज पर कार्रवाई की: फिलोनिज

फिलोनिज ने कहा कि उन लोगों ने मेरे भाई की लिंचिग कर दी। यह नए समय की लिंचिंग थी जिसे दिनदहाड़े अंजाम दिया गया। फिलोनिज ने आंसू पोंछते हुए कहा मेरे भाई की जिंदगी मायने रखती थी। अश्वेतों की, हम सभी की जिंदगी मायने रखती है। पुलिस अफसर डेरेक चॉविन ऑर जॉर्ज दोनों पहले एक ही जगह काम कर चुके हैं। मुझे यकीन है कि डेरेक चॉविन ने निजी कारणों से और जानबूझकर मेरे भाई के खिलाफ कार्रवाई की।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
जॉर्ज फ्लॉयड के भाई फिलोनिज फ्लॉयड ने बुधवार को अमेरिकी संसद में अपने भाई के बारे में बताते हुए रो पड़े। उन्होंने संसद की ज्युडिशियरी कमेटी के सामने अपनी बातें रखीं।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3hh9SCn

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

इटली में लाॅकडाउन पालन कराने के लिए 8000 मेयर ने मोर्चा संभाला; सड़काें पर उतरे, फेसबुक से समझाया फिर भी नहीं माने ताे ड्राेन से अपमान