कोरोना संक्रमण रोकने के लिए देशभर में बनाए 500 हॉटस्पॉट, जिन इलाकों में मामले ज्यादा वहां लोगों के घरों से निकलने पर रोक

पाकिस्तान में कोरोनावायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। अब तक 1 लाख 85 हजार से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। सोमवार को पाकिस्तान में 3946 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए, इसके साथ ही 105 की मौत भी हुई। अबतक 37 सौ से अधिक लोगों की कोरोना के कारण जान जा चुकी है।

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए पाकिस्तान ने स्मार्ट लॉकडाउन की रणनीति अपनाई है। इसके तहत देशभर में कोरोनावायर से 500 हॉट स्पॉट बनाए गए हैं। प्रधानमंत्री इमरान खान के के विशेष सलाहकार जफर मिर्जा ने सोमवार को कहा कि संक्रमण रोकोने के लिए सरकार ने लिमिटेड एरिया में लॉकडाउन लगाया है, ताकि कोरोना को भी कंट्रोल किया जा सके और देश की अर्थव्यवस्था को भी चालू रखा जा सके।

आर्थिक दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़े इसलिए स्मार्ट लॉकडाउन

मई के महीने में पाकिस्तान ने लॉकडाउन से राहत देते हुए दुकानों को खोलने की छूट दी थी।

इमरान खान ने सोमवार को संपूर्ण लॉकडाउन का विरोध किया था। उन्होंने कहा था कि देश की आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं है कि हम पूरे देश में लॉकडाउन लगा सकते हैं। हमें आर्थिक गतिविधियों को पटरी पर लाना ही होगा। इससे पहले मई के महीने में पाकिस्तान ने लॉकडाउन से राहत देते हुए दुकानों को खोलने की छूट दी थी।

उन्होंने कहा कि देश में जिन लोगों की हालत खराब है या चिंताजनक है, उनके स्वास्थ्य को देखते हुए स्मार्ट लॉकडाउन का फैसला लिया गया है। खान ने कहा, अगर हम इन लोगों को बचाने में कामयाब होते हैं तो देश में कोरोना संक्रमण को रोका जा सकता है। जिस तरह के हालात दूसरे देशों में है, उससे बचा जा सकता है।

पाकिस्तान ने अभी तक इस माहामारी से निपटने के लिए लगभग 6 हजार करोड़ रुपए की सहायता राशि गरीबों में बांटी है। पाकिस्तान के सरकारी डेटा के मुताबिक लगभग 1 करोड़ लोगों को इसका लाभ मिला है।

जफर मिर्जा ने सोमवार को बताया कि देश में अभी 3 हजार वेंटिलेटर्स है, जिसमें से 1503 को कोरोना के मरीजों को आवंटित किया गया है। जफर ने कहा कि इस महीने के अंत तक एक हजार वेंटिलेटर्स और बढ़ जाएंगे।

सैंपल साइज घटा रहा पाकिस्तान

इससे पहले पाकिस्तान में हेल्थकेयर सिस्टम में कमी को लेकर खबरें आई थी। खबर है कि पाकिस्तान ने सैंपल टेस्ट की संख्या कम कर दिया है। पाक में सोमवार को कुल 24 हजार 599 सैंपल जांच के लिए भेजे गए जो रविवार की तुलना में 6 हजार कम था। डब्लूएचओ ने भी कहा है कि पाकिस्तान में हर रोज कम से कम 50 हजार जांचें होनी चाहिए।

पाकिस्तान के 7क्रिकेटर संक्रमित

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने मंगलवार को बताया कि टीम के 7 खिलाड़ी और कोरोना संक्रमित मिले हैं। इससे पहले सोमवार को तीन खिलाड़ियों हैदर अली, हरीस रउफ और शादाब खान का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव पाया गया था। 7 नए संक्रमितों में सीनियर खिलाड़ी मोहम्मद हफीज और वहाब रियाज के अलावा फखर जमां, इमरान खान, काशिफ भट्टी मोहम्मद हसनैन और मोहम्मद रिजवान शामिल हैं।

क्या है स्मार्ट लॉकडाउन

  • देशभर में 500 हॉट स्पॉट बनाए गए हैं।
  • जिन इलाकों में कोरोना के मामले अधिक हैं, उन्हें पूरी तरह बंद किया जा रहा है।
  • जहां कोरोना के मामले कम हैं, वहां पहले की तरह ढील दी गई है।
  • पेशावर, लाहौर और इस्लामाबाद, कराची के कुछ इलाकों में स्मार्ट लॉकडाउन लगाया गया है।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पाकिस्तान में कोरोनावायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है, इसको देखते हुए सरकार ने स्मार्ट लॉकडाउन लागू किया है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2YrWN1N

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

इटली में लाॅकडाउन पालन कराने के लिए 8000 मेयर ने मोर्चा संभाला; सड़काें पर उतरे, फेसबुक से समझाया फिर भी नहीं माने ताे ड्राेन से अपमान