एमिरेट्स एयरलाइंस ने 600 पायलटों और 6500 केबिन क्रू को निकाला, सितंबर तक कर्मचारियों की सैलरी में 50% कटौती जारी रहेगी

कोरोनावायरस की वजह सेकई इंटरनेशनल एयरलाइन कंपनियों ने कर्मचारियों की बड़े पैमाने पर छंटनी की है। इसमें दुबई की एमिरेट्स एयरलाइंस का भी नाम शामिल है। कंपनी ने छंटनी के दूसरे फेज में करीब 600 पायलटों, 6500 केबिन क्रूऔर इंजीनियरों को नौकरी से निकाला है। इसके अलावा कंपनी ने सैलरी में 50 फीसदी कटौती सितंबर तक जारी रखने का फैसला किया है।

नौकरी से निकाले गए ज्यादातरपायलट एयरबस ए-380 उड़ाते थे। इसमें कुछ भारतीय भी शामिल हैं। इसे एविएशन इंडस्ट्री की सबसे बड़ी छंटनी में से एक माना जा रहा है।

कंपनी ने रविवार को भी कुछ लोगों को निकाला था

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पहले दौर की छंटनी में कंपनी ने रविवार को कुछ ट्रेनी पायलटों और केबिन क्रू के सदस्यों को निकाला था। तब कंपनी ने एक बयान जारी कर कहा था- हमने अपने बिजनेस को चलाने के लिए हर तरह के विकल्पों पर विचार करने के बाद यह फैसला लिया कि हमारे साथ काम करने वाले कुछ अद्भुत लोगों को अब अलविदा कहना पड़ेगा।

एमिरेट्स एयरलाइंस में 60 हजार कर्मचारी

एमिरेट्स ग्रुप की इस सरकारी स्वामित्व वाली एयरलाइन कंपनी में करीब 60 हजार कर्मचारी काम करते हैं। कंपनी ने यह नहीं बताया कि कितने कर्मचारी छंटनी से प्रभावित हुए हैं।

10 मई को एमिरेट्स एयरलाइंस ने कहा था कि दुबई सरकार कंपनी के घाटे को कम करने के लिए पूंजी डालेगी। इससे हम कुशल कर्मचारियों को बचाने में कामयाब रहेंगे।एमिरेट्स ग्रुप की एयरपोर्ट सर्विसेस से जुड़ी सहायक कंपनी डीनेटा ने भी कुछ कर्मचारियों को निकाला है, जबकि हजारों को बिना सैलरी छुट्टी पर भेज दिया है।

बोइंग में 12 हजार कर्मचारियों की छंटनी

इससे पहले मई के आखिरी हफ्ते में खबर आई थी कि विमान बनाने वाली ग्‍लोबल कंपनी बोइंग 12 हजार से अधिक लोगों की छंटनी कर रही है। पहले हफ्ते में कंपनी ने 6,770 अमेरिकी कर्मचारियों को निकालने का कहा था, जबकि 5,520 कर्मचारियों ने वीआरएस का विकल्प चुना था। बोइंग में करीब 1.6 लाख कर्मचारी काम करते हैं। बोइंग कर्मचारियों की कुल संख्‍या का 10 फीसदी छंटनी करेगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
एमिरेट्स ग्रुप की एयरपोर्ट सर्विसेस से जुड़ी सहायक कंपनी डीनेटा ने भी कुछ कर्मचारियों को निकाला है, जबकि हजारों को बिना सैलरी छुट्टी पर भेज दिया है। -फाइल


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3dP78tQ

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

फ्रांस में फिर एक दिन में 14 हजार से ज्यादा मामले सामने आए, ब्रिटेन में प्रतिबंधों का विरोध; दुनिया में 3.30 करोड़ केस