जॉर्ज की हत्या का विरोध कर रहे 75 साल के बुजुर्ग का पुलिस के धक्के से सिर फटा, हालत गंभीर; तेज हुए विरोध प्रदर्शन

जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद हो रहे प्रदर्शनों के बीच एक बार फिर पुलिस की बर्बरता सामने आई है। न्यूयॉर्क के बफैलो शहर में पुलिस ने एक 75 साल के बुजुर्ग को धक्का दे दिया। इस दौरान वह जमीन पर गिरा और सिर पर गंभीर चोट आई।इस मामले मेंदो पुलिस कर्मियों को सस्पेंड कर दिया गया है। इस घटना के सामने आने के बाद फिर से कई शहरों में विरोध-प्रदर्शन बढ़ गए हैं।

बुजुर्ग गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती

इस घटना का एक रिपोर्टर ने वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर डाला है। इसमें नजर आ रहा है कि प्रदर्शन के दौरान एक सफेद बालों वाला बुजुर्ग पुलिस की लाइन में कुछ कहने के लिए आता है। इस दौरान उस पर चीखते हुए एक पुलिसकर्मी अपने डंडे और दूसरा पुलिसकर्मीहाथ से धक्कादेता है। बुजुर्ग सिर के बल जमीन पर गिरता है और सिर फटने की आवाज सुनाई देती है। उसके सिर से खून बहने लगता है। बुजुर्ग श्वेत था, लेकिन अभी तक उसकी पहचान नहीं हो सकी है।इसके बाद बुजुर्ग को हॉस्पिटल ले जाया जाता है। पुलिस ने बाद में जानकारी दी कि बुजुर्ग की हालत गंभीर है। उसे इरी काउंटी मेडिकल सेंटर में भर्ती कराया गया है। बफैलो पुलिस कमिश्नर बायरन लॉकवुड ने जांच के आदेश दिए हैं और धक्का देने वाले दोनों पुलिस कर्मियोंको निलंबित कर दिया है।

मेयर ने कहा- बहुत परेशान हूं
बफैलो के मेयर बायरन ब्राउन ने कहा, ‘‘वीडियो देखकर मैं बहुत ज्यादा परेशान हूं। यहां कई दिनों से शांतिपूर्ण प्रदर्शन चल रहा है। मेरी पुलिस अधिकारियों और समुदाय के लोगों के साथ कई बैठके हो चुकी हैं। इसके बावजूद यह घटना होना निराशाजनक है।’’ यह वीडियो वायरल होने पर चारों ओर पुलिस की बर्बरता की निंदा हो रही है। इसके साथ ही कई शहरों फिर से प्रदर्शनकारी सड़कों पर आ गए हैं।

25 मई को फ्लॉयड को गिरफ्तार किया गया था
मिनेपोलिस में 25 मई को फ्लॉयड को पुलिस ने धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार किया था।पुलिस अफसर डेरेक चॉविन नेफ्लॉयड को सड़क पर दबोचा था और अपने घुटने से उसकी गर्दन को करीब आठ मिनट तक दबाए रखा था। फ्लॉयड के हाथों में हथकड़ी थी।इसमें 46 साल का जॉर्ज लगातार पुलिस अफसर से घुटना हटाने की गुहार लगाता रहा।

वीडियो में उसने कहा, 'आपका घुटना मेरे गर्दन पर है। मैं सांस नहीं ले पा रहा हूं...।’’ धीरे-धीरे उसकी हरकत बंद हो जाती है। इसके बाद अफसर कहते हैं, ‘उठो और कार में बैठो’, तब उसकी कोई प्रतिक्रिया नहीं आती। इस दौरान आस-पास काफी भीड़ जमा हुई। उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां उसकी मौत हो गई।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
न्यूयॉर्क के बफैलो में बुजुर्ग को धक्का देने के बाद उठाने की कोशिश करते पुलिसकर्मी। इस घटना ने विरोध-प्रदर्शनों को और तेज कर दिया है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2Ua3SBC

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

इटली में लाॅकडाउन पालन कराने के लिए 8000 मेयर ने मोर्चा संभाला; सड़काें पर उतरे, फेसबुक से समझाया फिर भी नहीं माने ताे ड्राेन से अपमान