विदेश मंत्री पोम्पियो बोले- चीन भारत की सीमा पर सैनिक बढ़ा रहा, दबदबा कायम करने वाली सरकारें ही ऐसा करती हैं

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने भारत-चीन सीमा पर बढ़ते तनाव पर चिंता जाहिर की है। उन्होंने सोमवार को एक इंटरव्यू में कहा कि आज भी हम देख रहे हैं कि चीन भारत के उत्तरी हिस्से में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल(एलएसी) पर सैनिकों की संख्या बढ़ा रहा है। वह विस्तार करना चाहता है। दबदबा कायम करने वाली सरकारें ही ऐसा करती है। चीन ने कई ऐसे काम किए हैं जो बतातेहैं कि वह अपनी ताकत बढ़ाना चाहता है।

पोम्पियो ने यह भी कहा कि हाल के दिनों में उत्तर सिक्किम और लद्दाख में भारत और और चीन की सेना ने कई चीजें जुटाईहैं। दो हफ्ते से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ रहा है। अब तक इसका कोई हल नहीं निकाला जा सका है। आखिर ये हो क्या रहा है?

चीन नेहॉन्गकॉन्ग की आजादी छीनली
पोम्पियो ने कहा कि चीन की कम्युनिस्ट पार्टी अब भी वुहान से फैले कोरोनावायरस की जानकारी छिपा रही है। इससे दुनियाभर में महामारी को रोकने में देरी हुई। इसने हॉन्गकॉन्ग के लोगों की आजादी बर्बाद कर दी। चीन क्या सोचता है, इसकी बानगी इन दो चीजों से मिल सकती है।चीन की दूसरों की बौद्धिक संपत्ति चुराने की कोशिशें बदस्तूर जारी है। वह दक्षिण चीन सागर में भी अपनी ताकत बढ़ाना चाहता है। चीन के येऐसे काम है, जिसका पूरी दुनिया पर असर पड़ेगा।

20 साल में अमेरिका ने चीन को उचित जवाब नहीं दिया

अमेरिकी विदेश मंत्री के मुताबिक, पिछले कई सालों से चीन अपनी सैन्य ताकत बढ़ा रहा है। उसका कड़े तेवर दिखाना भी बदस्तूर जारी है। वह दुनिया में सभी जगहों पर सड़क और पोर्ट बना रहा है, ताकि उसकी सेना पहुंच सके। 20 साल में अमेरिका ने चीन की इन गतिविधियों का सही ढंग से जवाब नहीं दिया। हमने 150 करोड़ लोगों के चीनी बाजार को अमेरिका की अर्थव्यवस्था की लिहाज से अहम समझा। हमें लगा कि अगर चीन पर कार्रवाई करते हैं तो वह दूसरे देशों को हमारा साथ देने से मना कर देगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने भारत की सीमा पर सेना बढ़ाने के लिए चीन की आलोचना की। कहा कि चीन अपना विस्तार करना चाहता है। -फाइल फोटो


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3doYm5H

Comments

Popular posts from this blog

ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ रही; बिडेन 43% लोगों की पसंद तो ट्रम्प को 40% लोगों का साथ, जुलाई में यह अंतर 7% से ज्यादा था

ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ इस साल चुनाव जीतना चाहते हैं, जिनपिंग चीन की इमेज सुधारने की कोशिश में हैं

फ्रांस में फिर एक दिन में 14 हजार से ज्यादा मामले सामने आए, ब्रिटेन में प्रतिबंधों का विरोध; दुनिया में 3.30 करोड़ केस